scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Mango overeating: आम खाएं लेकिन जरा संभलकर, ज्यादा खाने के ये हैं साइड इफेक्ट

ज्यादा आम खाने के नुकसान
  • 1/9

गर्मियों के मौसम में आम खाना हर किसी को पसंद होता है. आम में विटामिन A, B, C, E, K के अलावा सभी जरूरी मिनरल्स होते हैं. आम में पॉलीफेनोल्स, ट्राइटरपीन और ल्यूपोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट होतें हो जो शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं. आम में सभी जरूर पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन कोई भी चीज अगर जरूरत से ज्यादा खाई जाए तो इसके नुकसान हो सकते हैं. आम भी ज्यादा खाने पर कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इसलिए आम खाते समय कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

डायबिटीज के मरीज रहें सावधान
  • 2/9

डायबिटीज के मरीज रहें सावधान- वैसे तो आम में नेचुरल शुगर होता है लेकिन हमारे शरीर में ये नेचुरल शुगर भी एक सीमित मात्रा में होनी चाहिए. ज्यादा आम खाने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर बहुत जल्दी बढ़ सकता है. इसलिए दिन भर में एक या दो से ज्यादा आम बिल्कुल भी ना खाएं. डायबिटीज मरीज अपना शुगर लेवल चेक करके भी देख सकते हैं कि आम खाने का कितना असर हो रहा है.
 

फोड़े-फुंसी का खतरा
  • 3/9

फोड़े-फुंसी का खतरा- आम बहुत ही गर्म फल होता है और इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर फोड़े-फुंसी और दाने हो सकते हैं. जरूरत से ज्यादा आम आपकी चेहरे की खूबसूरती खराब कर सकता है. आम में उरुशिओल नाम का केमिकल होता है. कुछ लोगों में इसकी वजह से रैशेज होने लगते हैं.
 

दाद, खाज और खुजली
  • 4/9

दाद, खाज और खुजली- आम के मुंह पर चीक या तरल पदार्थ होता है अगर खाने से पहले इसे ठीक से साफ नहीं किया गया तो इससे दाद और  खुजली हो सकती है. ये अगर गलती से गले में चला जाए तो खराश होने के साथ दर्द और सूजन भी कर देता है. उरुशिओल केमिकल की वजह से ज्यादा आम खाने से शरीर में छोटे-छोटे दाने भी हो सकते हैं.
 

पेट हो सकता खराब
  • 5/9

पेट हो सकता खराब- आम का सीधा संबंध पेट से होता है. मीठा आम खाने में जितना अच्छा लगता है, पेट के लिए उतना ही नुकसानदायक हो सकता है. आम में बहुत ज्यादा फाइबर पाया जाता है. ज्यादा आम खाने से डायरिया और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. 
 

बढ़ता है वजन
  • 6/9

बढ़ता है वजन- आम में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. एक मध्यम आकार के आम में 135 कैलोरी पाई जाती है. बहुत ज्यादा आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप अपना मोटापा कंट्रोल करना चाहते हैं तो सीमित मात्रा में ही आम खाएं.
 

एलर्जी की समस्या
  • 7/9

एलर्जी की समस्या- कुछ लोगों को आम से एलर्जी होती है. इन लोगों को आम खाने के बाद आंख-नाक से पानी बहना, सांस लेने में तकलीफ, पेट दर्द, छींक जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. अगर आप को भी आम खाने के बाद ऐसी कोई समस्या महसूस होती है तो कुछ दिनों तक आम खाना बंद करके देखें कि कहीं आपको भी ये समस्या आम की वजह से तो नहीं हो रही.
 

एनाफिलेक्टिक शॉक
  • 8/9

एनाफिलेक्टिक शॉक- ज्यादा आम खाने से कुछ लोगों में एनाफिलेक्टिक शॉक के लक्षण देखे जाते हैं. यह एक तरह एलर्जिक रिएक्शन होता है जिसमें मितली, उल्टी और सदमा जैसे लक्षण महसूस होते हैं. समय पर ठीक से इलाज नहीं किया गया है, तो इससे व्यक्ति बेसुध भी हो सकता है.
 

शरीर का तापमान बढ़ाता है आम
  • 9/9

शरीर का तापमान बढ़ाता है आम- आम को एक गर्म फल माना जाता है. कुछ रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. हालांकि इस पर अभी और भी स्टडी की जाने की जरूरत है. आयुर्वेद के मुताबिक, आम को कभी भी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए. ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. अगर आप गठिया और साइनस जैसी बीमारियों के शिकार हैं, आम से दूरी बनाना ही आपके लिए अच्छा है.

आम अगर सीमित मात्रा में खाएंगे तो कोई नुकसान नहीं है. अगर आम के शौकीन भी हैं तो भी एक लिमिट में ही खाएं.