scorecardresearch
 
सेहत

Watermelon Side Effects: डायबिटीज से लिवर में सूजन तक, गर्मी में ज्यादा तरबूज खाने के 7 नुकसान

तरबूज में 92% पानी की मात्रा
  • 1/8

गर्मियां आते ही बाजार में तरबूज की आवक काफी बढ़ जाती है. तरबूज गर्मी के मौसम सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसमें लगभग 92% पानी की मात्रा पाई जाती है. यूं तो गर्मियों में तरबूज का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है पर क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में तरबूज खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं इससे होने वाली समस्याओं के बारे में....

डायबिटीज
  • 2/8

तरबूज एक मीठा फल है. इसमें नैचुरल शुगर भी भारी मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. तरबूज ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. हालांकि तरबूज शरीर के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (72) होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

दिल से जुड़ी बीमारियां
  • 3/8

तरबूज पोटेशियम का रिच सोर्स माना जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में कई तरह से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है. दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. हालांकि, बहुत अधिक पोटेशियम हृदय की समस्याएं जैसे- अनियमित दिल की धड़कन, वीक पल्स रेट आदि को जन्म दे सकता है. इसलिए संतुलित मात्रा में ही तरबूज लेना चाहिए.

पेट की समस्या
  • 4/8

तरबूज में पानी और डाइटरी फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. तरबूज में सोर्बिटोल नामक शुगर कंपाउंड होता है जिसके कारण दस्त, पेट फूलना, गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है. 

लिवर में सूजन
  • 5/8

नियमित रूप से शराब पीने वाले व्यक्तियों को अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. तरबूज में लाइकोपीन की उच्च मात्रा होती है जो शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है. इससे लिवर में सूजन आने का खतरा हो जाता है.

ओवर डाइड्रेशन
  • 6/8

ओवर डाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जब आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है. इससे सोडियम लेवल कम हो जाता है. तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में पानी का स्तर बढ़ सकता है. अगर शरीर का अतिरिक्त पानी बाहर नहीं निकला तो यह रक्त की मात्रा में वृद्धि का कारण बन सकता है. इससे पैरों में सूजन, थकावट, कमजोर गुर्दे और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार
  • 7/8

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी होती है. पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह खाने में हल्का होता है और आप भरा हुआ महसूस नहीं करते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार एक व्यस्क को दिनभर में 300 ग्राम तरबूज का सेवन करना चाहिए.

कब नुकसान देगा तरबूज
  • 8/8

कब नुकसान देगा तरबूज- तरबूज खाना शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं है, लेकिन किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक हो सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में तरबूज खाएं ताकि आप स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहें.