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सेहत

इन 8 फलों में होता है खूब पानी, गर्मियों में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या

पानी वाले फल
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गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन और लू लगने की समस्या आम है. इस मौसम में खानपान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. गर्मियों में ऐसे फल खाने चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ पानी की भी कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं किस फल में कितना पानी होता है और इस मौसम में इन जूसी फलों को खाना कितना फायदेमंद है.
 

तरबूज
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तरबूज- तरबूज में 92% तक पानी होता है जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. ये ना केवल खाने स्वादिष्ट लगता है बल्कि ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. ये दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.
 

आम
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आम- आम में 83% तक पानी होता है. गर्मियों में आम खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. साबुत आम खाने के अलावा इसे डेजर्ट में डालकर या फिर मैंगो शेक बनाकर भी पिया जाता है. आम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा ये डाइजेशन में भी सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ये आंखों को भी स्वस्थ बनाए रखता है.
 

संतरे
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संतरे- संतरे में 87% तक जूस होता है. गर्मियों में ये शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने के साथ ही एनर्जी देने का काम भी करता है. खासतौर से वर्कआउट करने वालों को संतरा जरूर खाना चाहिए. संतरा विटामिन C का प्रमुख स्त्रोत है और ये स्किन को हेल्दी बनाता है. इसके अलावा ये हार्ट फंक्शन में भी सुधार करता है. 
 

सेब
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सेब- सेब का 86% हिस्सा पानी से बना होता है. हर दिन एक सेब खाने से शरीर बीमारियों से बचा रहता है. सेब में सभी जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म सुधारता, दिल को स्वस्थ रखता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो दांत, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं.
 

स्ट्रॉबेरी
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स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी में विटामिन C, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन B और जरूरी फ्लेवोनॉयड होता है. इसमें 91% तक पानी होता है. कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों में ये काफी फायदेमंद है. इसमें खूब सारा फाइबर होता है जो पाचन से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर करता है. 
 

अनानास
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अनानास- अनानास एक स्वादिष्ट, जूसी फल है जिसमें 86% तक पानी होता है. ये विटामिन C का प्रमुख स्त्रोत है. ये सेल डैमेज होने से बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. अनानास में बहुत ज्यादा मैंगनीज होता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. इसमें फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
 

पपीता
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पपीता- पपीते में विटामिन C, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसमें 88%  तक पानी होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने में से फल सबसे ज्यादा असरदार है. कई तरह के विटामिन से भरा पपीता डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाहते हैं को भी आपको अपनी डाइट में पपीता शामिल करना चाहिए.
 

ब्लूबेरी
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ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में 84% तक पानी होता है. केक से लेकर कई तरह के डेजर्ट में भी इसका इस्तेमाल होता है. स्वादिष्ट लगने के अलावा ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ब्लूबेरी नेचुरल तरीके से खून को साफ करता है. इसमें सभी जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिमाग को स्वस्थ रखते हैं. पुराने जमाने में लोग इसका इस्तेमाल कफ और कोल्ड को ठीक करने में भी करते थे.