scorecardresearch
 

Weather Update: मॉनसून की बारिश का इंतजार? जानें मौसम विभाग का अपडेट्स

aajtak.in | नई दिल्ली | 11 जुलाई 2021, 8:03 PM IST

Today Weather Forecast Updates: उत्तर भारत (North India) में उमस भरी गर्मी से जल्दी ही राहत मिलने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी, पंजाब और राजस्थान के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण हल्की बारिश (Rain) हो रही है. इन पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 24 घंटे में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के हिस्सों में (Monsoon) के पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाएं चल रही हैं और तापमान में गिरावट देखी गई है.

Weather Forecast Latest Updates Today 11 July 2021: मौसम की जानकारी Weather Forecast Latest Updates Today 11 July 2021: मौसम की जानकारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में शनिवार को भी मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक नहीं दी है. मौसम विभाग (IMD) ने अब अगले 24 घंटे में मॉनसून के दिल्ली और आस-पास के राज्यों में पहुंचने की संभावना जताई है. वहीं, उत्तर बिहार के जिलों में बारिश और बाढ़ (Flood) से स्थिति खराब है. नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. सड़कों से लेकर खेतों और घरों तक में पानी ही पानी है. इसके अलावा दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश (Rain) का सिलसिला जारी है.

8:03 PM (3 महीने पहले)

Jammu Kashmir, Ladakh Rain: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी बारिश के आसार

Posted by :- Abhishek Shukla

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पश्चिमी उत्तर प्रदेस, पूर्वी राजस्थान, बिहार और हिमायलयी क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है. सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, और कर्नाटक में भी बारिश के आसार हैं.

7:00 PM (3 महीने पहले)

Karnataka, Kerala Rain: कर्नाटक और केरल में भी होगी भारी बारिश

Posted by :- Abhishek Shukla

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इन इलाकों में भारी बारिश होगी.

6:10 PM (3 महीने पहले)

Delhi-North India Rain: दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में बारिश के आसार

Posted by :- Abhishek Shukla

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली में तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं. गर्मी और उमस से राहत मिलती नजर आ रही है.

6:07 PM (3 महीने पहले)

Konkan and Goa Rain: कोंकण-गोवा में हो सकती है भारी बारिश

Posted by :- Abhishek Shukla

मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण और गोवा में बेहद तेज बारिश हो सकती है. दोनों जगहों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है.

5:28 PM (3 महीने पहले)

UP-Rajasthan Rain: यूपी-राजस्थान में हो सकती है बारिश

Posted by :- Abhishek Shukla

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं. एटा, आगरा, जाजाऊ में बारिश हो सकती है. वहीं राजस्थान, भरतपुर, नदबई, अलवर, खैरथल, कोटपुतली, राजगढ़, डीग, बयाना, महवा, मेहंदीपुर, विराटनगर, लक्ष्मणगढ़ और अन्य नजदीकी इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के बीच बारिश हो सकती है.
 

 

3:55 PM (3 महीने पहले)

Delhi-NCR Weather: दिल्ली में बारिश की उम्मीद

Posted by :- Abhishek Shukla

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गरज-तड़क के सात हल्की से मध्यम तीव्रता के बीच बारिश हो सकती है. दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल सकता है. दक्षिणी दिल्ली (आयानगर) चरखी दादरी, यमुनानगर, मानेसर(हरियाणा) में भी हल्की बारिश हो सकती है.
 

 

3:28 PM (3 महीने पहले)

UP Rain: यूपी में हल्की बारिश के आसार

Posted by :- Abhishek Shukla

उत्तर प्रदेश में मध्यम और हल्की तीव्रता की बारिश हो सकती है. सहसवां, बदायूं, कासगंज, अतरौली, टूंडला, सादाबाद, आगरा और जाजाऊ में बारिश हो सकती है. वहीं हरियाणा के यमुनानगर, घाटा और बंधवारी में भी बारिश हो सकती है.
 

 

3:07 PM (3 महीने पहले)

Madhya Pradesh Weather: अच्छी बारिश की उम्मीद

Posted by :- Sana Zaidi

मध्य प्रदेश में मॉनसून एक्टिव हो गया है, जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिली है. IMD ने राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद जाहिर की है.
 

2:09 PM (3 महीने पहले)

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बारिश के बाद जलभराव

Posted by :- Sana Zaidi
2:00 PM (3 महीने पहले)

UP-Rajasthan Rain: यूपी-राजस्थान में बारिश की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi
1:25 PM (3 महीने पहले)

Rain Prediction: इन इलाकों में बारिश की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले कुछ घंटों में उत्तरी दिल्ली के नरेला और आस-पास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, हरियाणा के नारनौल और उत्तर प्रदेश के देवबंद, गुलावटी, हाथरस, मथुरा में बारिश हो सकती है.

12:54 PM (3 महीने पहले)

Kerela Rain: केरल के कई जिलों में बारिश का अलर्ट

Posted by :- Sana Zaidi

केरल के कन्नूर और कासरगोड जिलों में आज यानी रविवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग (IMD) ने केरल के तटीय इलाकों में मछुआरों के लिए चेतावनी जारी कर उन्हें समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.
 

11:38 AM (3 महीने पहले)

Bihar Rain: पटना में हल्की बारिश, मौसम सुहावना

Posted by :- Sana Zaidi
11:33 AM (3 महीने पहले)

Himachal Pradesh: शिमला में बारिश

Posted by :- Sana Zaidi

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून रफ्तार पकड़ रहा है. शिमला में बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में रविवार और सोमवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में 16 जुलाई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है.

11:29 AM (3 महीने पहले)

Delhi Weather: दिल्ली के मौसम का हाल

Posted by :- Sana Zaidi

राष्ट्रीय राजधानी में आज (रविवार) यानी 11 जुलाई को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है.

Delhi Temperature, IMD Updates today 11 July 2021
11:10 AM (3 महीने पहले)

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम का हाल

Posted by :- Sana Zaidi

राजस्थान में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं. राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. 

9:38 AM (3 महीने पहले)

Kashmir Weather: कश्मीर में मौसम सुहावना

Posted by :- Sana Zaidi

जम्मू-कश्मीर में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन की घटना सामने आई. जिसके बाद प्रमुख जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यानी नेशनल हाईवे बंद किया गया.
 

9:36 AM (3 महीने पहले)

Punjab-Haryana weather: पंजाब-हरियाणा का मौसम

Posted by :- Sana Zaidi

पंजाब और हरियाणा में गर्मी का कहर जारी रहा है. जबकि कुछ स्थानों पर शनिवार को हल्की बारिश भी हुई है.हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 36-37 और 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

8:33 AM (3 महीने पहले)

Bihar Flood: बिहार के कई जिलों में आफत बनी बाढ़

Posted by :- Sana Zaidi

बिहार में बारिश और बाढ़ से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. खासकर उत्तर बिहार के जिलों में तो स्थिति ज्यादा खराब है. बाढ़ ने लोगों को ऐसा घेरा है कि उनके पास सिर्फ नाव का सहारा है. बारिश और बाढ़ के पानी ने सिर्फ बिहार के लोगों की जिंदगी पर ही ब्रेक नहीं लगाया बल्कि ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित है. 

8:31 AM (3 महीने पहले)

इन इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तर आंध्र और दक्षिण ओडिशा तट पर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.