scorecardresearch
 

Indian Air Force Day 2021: एयरफोर्स डे पर वायुवीरों का शौर्य, हिंडन एयरबेस पर राफेल और सुखोई ने भी दिखाया दम

Indian Air Force Day 2021: उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस मनाया गया.

X
 Indian Air Force Day 2021: जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब Indian Air Force Day 2021: जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस
  • हिंडन एयरबेस पर हो रहा भव्य कार्यक्रम

भारतीय वायुसेना आज शुक्रवार को अपना 89वां स्थापना दिवस (Indian Air Force Day 2021) मना रही है. देश को गौरवान्वित करने वाले इस मौके पर गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम हुआ. हिंडन एयरबेस पर भारतीय जेट्स और हेलिकॉप्टर्स अपना दमखम दिखाया. इससे पहले आज वहां वायुसेना के जवानों ने हैरतअंगेज करतबों के जरिए अपना शौर्य दिखाया.

हिंडन एयरबेस पर पैराट्रूपर्स ने हैरतअंगेज करतब दिखाए. बता दें कि आजादी के 75वें साल के मौके पर इस साल एयर फोर्स डे परेड में 75 जेट्स ने हिस्सा लिया.

राफेल और सुखोई ने दिखाया दम

हिंडन एयरबेस पर बाकी फाइटर जेट्स के साथ राफेल और सुखोई-30 ने भी अपनी ताकत दिखाई. दोनों जेट्स द्वारा दिखाए गए करतबों को देख दांतों तले उंगली दबा ली. 

#WATCH | The air display by Sukhoi Su-30 and Rafale at the Hindon airbase on its 89th anniversary of the #IndianAirForce pic.twitter.com/L4vyZ0OCnc

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचे.

जब मैं सुरक्षा परिदृश्य को देखता हूं जिसका आज हम सामना कर रहे हैं तो मैं पूरी तरह से सचेत हूं कि मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है. हमें राष्ट्र को बताना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा.

वायुसेना प्रमुख विवेक राम चौधरी

 

दिखेंगे हैरतअंगेज करतब

पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

भारतीय वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'एयरफोर्स डे पर वायु योद्धा और उनके परिवारों को बधाई. भारतीय वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है. उन्होंने चुनौतियों के समय में देश की रक्षा करने के साथ-साथ अपनी मानवीय भावना भी दिखाई है.'

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा, 'वायुसेना दिवस पर वायु योद्धाओं, पूर्व कर्मी और उनके परिवारों को बधाई. राष्ट्र को भारतीय वायु सेना पर गर्व है जिसने शांति और युद्ध के दौरान बार-बार अपनी क्षमता और क्षमता साबित की है. मुझे विश्वास है कि भारतीय वायुसेना उत्कृष्टता के अपने पोषित मानकों को बनाए रखना जारी रखेगी.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें