मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सर्वर डाउन होने से यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार शाम को एयरपोर्ट पर सर्वर डाउन हुआ और उसके बाद से वहां मौजूद यात्रियों में पैनिक पैदा हो गया. देखते ही देखते यात्रियों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई. एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक बैगेज प्वाइंट पर सर्वर डाउन होने से 40 से 50 मिनट तक समस्या उतपन्न हुई थी.
CISF के मुताबिक स्थिति को अब नियंत्रण में कर लिया गया है और बैगेज प्वाइंट पर सब कुछ ठीक तरह से काम कर रहा है. एक दूसरे काउंटर के जरिए बैगेज को क्लियर किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि कोई केबल कट हो गया था और उसी वजह से नेटवर्क में दिक्कत आ रही थी और सर्वर डाउन हो गया. शाम के समय क्योंकि वैसे भी ज्यादा यात्री मौजूद रहते हैं, ऐसे में कुछ समय के लिए CISF के लिए भी स्थिति कंट्रोल में करना मुश्किल हो रहा था.
जारी बयान में CISF ने कहा है कि सर्वर डाउन की वजह से जरूरत से ज्यादा भीड़ हो गई थी. लेकिन भीड़ को सही तरीके से हैंडल किया गया. मुंबई एयरपोर्ट ने भी कहा है स्थिति को देखते हुए सभी यात्री चेक-इन के लिए अतिरिक्त समय लेकर चलें. वे अपनी एयरलाइन से भी लगातार बात करते रहें. सर्वर डाउन को लेकर एयर इंडिया ने भी अपने यात्रियों से माफी मांगी है. जोर देकर कहा गया है कि असुविधा को कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट के बाद मुंबई का एयरपोर्ट दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है. ऐसे में यहां पर सर्वर डाउन होने यात्रियों में पैनिक होना लाजिमी रहता है और स्थिति को नियंत्रण में लाना अथॉरिटी के लिए भी चुनौती होता है.
दीपेश की रिपोर्ट