scorecardresearch
 

झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, रामेश्वर उरांव को बनाया अध्यक्ष

कांग्रेस ने रामेश्वर उरांव को झारखंड प्रदेश कमेटी का नया अध्यक्ष बनाया है. इसके साथ ही पांच कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए हैं. कमलेश महतो, इरफान अंसारी, मान सिन्हा, संजय पासवान और राजेश ठाकुर कार्यकारी अध्यक्ष होंगे.

झारखंड के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने रामेश्वर उरांव (फाइल फोटो- PTI) झारखंड के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने रामेश्वर उरांव (फाइल फोटो- PTI)

झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. पार्टी ने झारखंड इकाई का नया प्रमुख नियुक्त किया है. रामेश्वर उरांव को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया गया है. पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उरांव को अध्यक्ष और पांच नेताओं को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने को मंजूरी प्रदान की है.

कमलेश महतो कमलेश, इरफान अंसारी, राजेश ठाकुर, मानस सिन्हा और संजय पासवान को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है.

2019 के लोकसभा चुनावों में झारखंड में कांग्रेस की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अजय कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद झारखंड में प्रदेश अध्यक्ष की शीर्ष नेतृत्व की लंबे समय से तलाश थी.

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा था. डॉ. अजय कुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय के समर्थक अभी हाल में आपस में भिड़ते नजर आए थे.

अजय कुमार कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर काबिज थे. दोनों गुटों के बीच वर्चस्व की लड़ाई पहली बार नहीं हुई है, इससे पहले भी जमकर बवाल हो चुका है.

अजय कुमार को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के लिए सहाय गुट के नेताओं ने काफी मशक्कत की. पिछले दिनों सुबोधकांत के नेतृत्व में झारखंड के कई कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली आकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात कर अजय कुमार को हटाकर किसी दूसरे नेता को पार्टी की कमान सौंपने की बात कही थी. इस विवाद के बीच अजय कुमार ने इस्तीफा दे दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें