scorecardresearch
 

हरियाणा में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, लागू रहेंगी ये पाबंदियां

हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित रहने के लिए सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है. हरियाणा में यह लॉकडाउन 19 जुलाई से 26 जुलाई तक बढ़ाई गई है. इसके तहत प्रदेश में नाइट कर्फ्यू भी लगाई जाएगी.

कोविड प्रोटोकॉल को लेकर पुलिस सख्त (सांकेतिक फोटो) कोविड प्रोटोकॉल को लेकर पुलिस सख्त (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हरियाणा में 26 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
  • प्रदेश में नाइट कर्फ्यू भी रहेगी लागू
  • कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए हरियाणा में एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित रहने के लिए सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है. हरियाणा में यह लॉकडाउन 19 जुलाई से 26 जुलाई तक बढ़ाई गई है. इसके तहत प्रदेश में नाइट कर्फ्यू भी लगाई जाएगी. जिसकी अवधि रात 11:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे होगी. वहीं होटल, रेस्टोरेंट, मॉल्स, बार और जिम को 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ खोलने के आदेश दिए गए हैं.

इससे पहले हरियाणा सरकार ने कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य में जारी लॉकडाउन की अवधि को 19 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया था. हालांकि सरकार ने छात्रों सहित अन्य लोगों के लिए कुछ छूट की घोषणा भी की. 

इसके साथ ही राज्य सरकार ने अन्य कई छूट की अनुमति भी दी थी. आदेश के अनुसार, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को अनुमति दी गई है कि वे शंका समाधान, प्रयोगशालाओं में प्रायोगिक कक्षाओं, प्रायोगिक परीक्षाओं, ऑफलाइन परीक्षाओं आदि के लिए छात्रों को बुला सकते हैं लेकिन उन्हें कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा.

आदेश के अनुसार सिर्फ परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए ही विश्वविद्यालय के छात्रावास खोले जाएंगे.

और पढ़ें- दिल्ली में वैक्सीन की कमी, सरकार ने बंद किया 'जहां बूथ, वहां वैक्सीनेशन' अभियान

बीते 24 घंटे में 41 हजार से अधिक नए केस

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 41 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं जबकि 42 हजार से ज्यादा कोविड मरीजों रिकवर हुए हैं. वहीं, इस दौरान कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 500 के पार है. हालांकि, भारत में नए कोरोना मामलो की तुलना में कोविड मरीजों के ठीक होने की दर अधिक है.

देश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.31% पहुंच गई है. देश में अभी 4 लाख 22 हजार कोरोना के एक्टिव केस हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 41,157 नए मामले सामने आए हैं.

जबकि इस दौरान 42,004 कोविड मरीज ठीक/रिकवर हुए हैं. वहीं, बीते एक दिन में भारत में 518 कोरोना मरीजों की मौत हुई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें