अगर आप उत्तरी दिल्ली में रहते हैं और अपनी शिकायत नगर निगम तक सीधे पहुंचाना चाहते हैं तो अब आपकी समस्या का समाधान हो गया है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के मेयर आदेश गुप्ता और कमिश्नर वर्षा जोशी ने सिंगल प्वाइंट कंपलेंट सिस्टम लॉन्च किया है, इसके तहत अब केवल 155304 पर कॉल करके 37 प्रकार की शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. इसमें कॉल करने के दौरान अपना नाम गुप्त रखकर भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है.
इसमें खास बात यह है कि पहली बार समस्या के समाधान के लिए समयसीमा तय कर दी गई है. निगम का दावा है कि आप की समस्या 48 घंटे के अंदर ही सुलझा दी जाएगी और अगर ऐसा नहीं होता है तो उस जिम्मेदार अफसर के आगे रेड मार्क आ जाएगा जिसके बाद उस पर कार्रवाई की जाएगी.
दिल्ली के उत्तरी हिस्से में रहने वाले लोगों को कूड़ा, जलभराव, अनिधकृत निर्माण, अतिक्रमण, अवैध मोबाइल टावर, अनाधिकृत निर्माण के कारण वायु प्रदूषण, डेंजरस बिल्डिंग, सड़क पर गड्ढे, स्ट्रीट लाइट, इलीगल फैक्ट्री, आवारा पशु, पेड़ पार्क, इंडस्ट्रियल वेस्ट और पॉटहोल्स आदि से संबंधित शिकायतों के लिए बस इस नंबर (155304) पर कॉल करना है और उनकी शिकायत रजिस्टर हो जाएगी और अगले 48 घंटे के अंदर उनकी शिकायत का समाधान भी निकाल दिया जाएगा.
दरअसल, इस नंबर पर कॉल करते ही आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी और उसके बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आ जाएगा उसमें एक लिंक दिया होगा उसे क्लिक करके आप अपनी शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं,
खत्म होगी पुरानी सभी हेल्पलाइन!
हालांकि पहले से ही दिल्ली नगर निगम में मेयर हेल्पलाइन और टोल फ्री नंबर चल रहे हैं, लेकिन निगम का दावा है कि आने वाले वक्त में वह सभी नंबर बंद करके इसी नए नंबर पर मर्ज कर दिए जाएंगे. इसके अलावा आप अपनी शिकायतों को मेयर के टि्वटर हैंडल और कमिश्नर के टि्वटर हैंडल पर भी दर्ज करा सकते हैं.