scorecardresearch
 

बिहार: महिला पुलिसकर्मियों को स्कूटी का गिफ्ट, 500 थानों के लिए 5 करोड़ का फंड

बिहार में 1196 पुलिस स्टेशन हैं. योजना के पहले चरण के लिए 500 थानों का चुनाव किया गया है. बचे हुए थानों को दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा. हर थाने पर हेल्पडेस्क बनाने के लिए 1 लाख रुपए दिए जा रहे हैं. बिहार सरकार ने इसके लिए निर्भया फंड से 5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं.

महिलाओं और बच्चों पर होने वाले अपराधों पर तुरंत एक्शन लेने के लिए बिहार सरकार यह पहल कर रही है. महिलाओं और बच्चों पर होने वाले अपराधों पर तुरंत एक्शन लेने के लिए बिहार सरकार यह पहल कर रही है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • योजना के लिए 5 करोड़ का फंड स्वीकृत
  • पहले चरण में 1196 थानों में से 500 का चयन
  • हेल्प डेस्क पर महिला कॉन्स्टेबल भी तैनात रहेगी

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर लगाम लगाने के लिए बिहार सरकार नई पहल करने जा रही है. ऐसे केस में तुरंत एक्शन लेने के लिए सरकार बिहार के सभी पुलिस स्टेशन में विशेष हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिसकर्मियों को स्कूटी देने जा रही है. ताकी अपराध होने की स्थिति में फौरन घटनास्थल पर पहुंचा जा सके. पुलिस मुख्यालय के मुताबिक हेल्प डेस्क पर महिला सब इंस्पेक्टर और महिला कॉन्स्टेबल तैनात रहेंगी.

500 थानों के लिए 5 करोड़ का फंड

पहले चरण में राज्य के 500 थानों का चुनाव किया गया है. हर थाने पर हेल्पडेस्क बनाने के लिए 1 लाख रुपए दिए जा रहे हैं. यह रकम बिहार सरकार के द्वारा बनाए गए निर्भया फंड से दी जा रही है. योजना के लिए सरकार ने 5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं. बिहार में कुल 1196 पुलिस स्टेशन हैं. 500 के अलावा बचे हुए थानों को दूसरे चरण में योजना से जोड़ा जाएगा.

मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

बिहार के वरिष्ठ मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर इस योजना की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के विजन से प्रेरित एक और महत्वपूर्ण पहल शुरू की जा रही है. जल्द महिला पुलिसकर्मी स्कूटी पर नजर आएंगी. महिला सब इंस्पेक्टर द्वारा चलाए जा रही 500 हेल्प डेस्क, महिलाओं की समस्याओं का तुरंत समाधान सुनिश्चित करने का एक और प्रयास है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×