scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: अमेरिका में मास्क के लिए टोकने पर बस ड्राइवर को मार दी गोली? जानें पूरा सच

अमेरिकी चुनाव की उठापटक के बीच सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में एक बस ड्राइवर ने एक आदमी को मास्क पहनकर बस में चढ़ने को कहा, जिसके बाद आदमी ने बस में चढ़कर ड्राइवर को गोली मार दी.

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो से ग्रैब सोशल मीडिया में वायरल वीडियो से ग्रैब

अमेरिकी चुनाव की उठापटक के बीच सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में एक बस ड्राइवर ने एक आदमी को मास्क पहनकर बस में चढ़ने को कहा, जिसके बाद आदमी ने बस में चढ़कर ड्राइवर को गोली मार दी.

वीडियो में एक आदमी को बस के बाहर खड़े देखा जा सकता है जो अपने बैग से मास्क निकालकर पहन रहा है. आदमी के मास्क लगाने के बाद बस का दरवाजा खुल जाता है. आदमी बस में चढ़ता है और अपने बैग से बंदूक निकालकर ड्राइवर पर तानते हुए दिखता है. इसके बाद आदमी बस से उतरकर कहीं चला जाता है. पोस्ट के जरिए अमेरिका के युवाओं की आलोचना की जा रही है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा आधा सच है. ये घटना अमेरिका की ही है लेकिन इस आदमी ने बस ड्राइवर पर गोली नहीं चलाई थी. आदमी ड्राइवर को बंदूक दिखाकर भाग गया था.

फेसबुक और ट्विटर पर वीडियो को भ्रामक दावे के साथ खूब शेयर किया जा रहा है. वीडियो को लोग अंग्रेजी कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं जिसका हिंदी अनुवाद इस तरह से है, "ये अमेरिका में हुआ है. बस ड्राइवर ने आदमी से कहा कि बस का गेट तब तक नहीं खुलेगा जब तक वो मास्क नहीं लगा लेता. आखिर में आदमी ने मास्क पहन लिया और ड्राइवर ने बस का गेट खोल दिया. आदमी बस में चढ़ा और ड्राइवर को गोली मार दी. ये है अमेरिका.....  बेवकूफों से भरा देश." पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

वीडियो को इन-विड टूल की मदद से खोजने पर हमें मिल्वौकी पुलिस (Milwaukee Police) नाम के ट्विटर हैंडल से किया गया एक पोस्ट मिला. इस ट्वीट में वायरल वीडियो मौजूद था और इसके बारे में जानकारी दी गई थी. मिल्वौकी अमेरिका के विस्कॉन्सिन राज्य का एक शहर है.

पुलिस के इस ट्वीट के मुताबिक, ये घटना मिल्वौकी में इसी साल 18 अगस्त को हुई थी. ट्वीट में साफ तौर पर जानकारी दी गई है कि एक आदमी ने बस ड्राइवर पर बंदूक तानी थी. कहीं पर भी ये नहीं लिखा कि आदमी ने गोली चलाई थी. इस ट्वीट के जरिए मिल्वौकी पुलिस ने संदिग्ध का पता लगाने में जनता से मदद मांगी थी.

घटना को लेकर हमें कुछ खबरें भी मिली. CBS58 की रिपोर्ट में इस घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. ये बात खबर में लिखी है कि आदमी मास्क पहनने के लिए टोके जाने को लेकर गुस्सा हो गया था और उसने ड्राइवर पर बंदूक तान दी थी. लेकिन ड्राइवर को गोली मारने का जिक्र इस खबर में भी नहीं किया गया. अगर आदमी ने गोली चलाई होती तो ये बात खबरों में जरूर बताई जाती.  

यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि वायरल पोस्ट में कही जा रही बात पूरी तरह सच नहीं है. वीडियो में दिख रहे आदमी ने ड्राइवर पर बंदूक तानी जरूर थी, लेकिन चलाई नहीं थी.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

अमेरिका में एक बस ड्राइवर ने एक आदमी को मास्क पहनकर बस में चढ़ने को कहा, जिसके बाद आदमी ने बस में चढ़कर ड्राइवर को गोली मार दी.

निष्कर्ष

ये घटना अमेरिका की ही है. वीडियो में दिख रहा आदमी मास्क पहनने के लिए टोकने पर गुस्सा हो गया था और ड्राइवर पर बंदूक तान दी थी. हालांकि, उसने गोली चलाई नहीं थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×