scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बिना हथियार के तेंदुए को मारने की घटना हिमाचल प्रदेश की नहीं है, ये वीडियो कर्नाटक का है

आपने बिना किसी हथियार के शेर का शिकार करने वाले योद्धाओं का जिक्र किस्से-कहानियों में जरूर सुना होगा. लेकिन सोशल मीडिया पर अब एक ऐसा वीडियो वायरल हो गया है जिसके बारे में कहा जा रहा कि ये हिमाचल प्रदेश का है. हमारी टीम ने फैक्ट चेक करके इसकी सच्चाई पता लगाई है.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

बिना किसी हथियार के शेर का शिकार करने वाले योद्धाओं का जिक्र आपने किस्से-कहानियों में जरूर सुना होगा. लेकिन सोशल मीडिया पर अब एक ऐसा वीडियो वायरल हो गया है जिसके साथ कहा जा रहा कि हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में एक शख्स ने बिना किसी हथियार के शेर को मार दिया है.

इस वीडियो में एक शख्स घायल अवस्था में बैठा हुआ है और उसके सामने एक मरा हुआ तेंदुआ पड़ा है. कुछ लोग इस शख्स को पानी पिला रहे हैं.

एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “क्षत्रिय आज भी बिना हथियार के शेर का शिकार करते हैं यह है मंडी हिमाचल के क्षत्रिय ललित सिंह चंदेल भाई घायल तो हुए !! किंतु तेंदुए को अपने हाथों मारकर! भाई के साहस को सैल्यूट जय क्षात्र धर्म.”

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि वायरल वीडियो में दिख रही घटना हिमाचल प्रदेश की नहीं बल्कि कर्नाटक की है और ये वाकया फरवरी, 2021 में हुआ था. हालांकि इतनी बात जरूर सच है कि मंडी में तेंदुए ने एक शख्स पर हमला किया था और दोनों के बीच हुई भिड़ंत के कुछ मिनटों बाद तेंदुआ भाग गया था.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर ये हमें ‘याहू न्यूज’ वेबसाइट की एक रिपोर्ट में मिला. इसके मुताबिक 23 फरवरी, 2021 को बेंगलुरू से करीब 200 किलोमीटर दूर अरासिकेरे तालुक में राजगोपाल नाम के एक शख्स, उसकी पत्नी और बच्ची पर तेंदुए ने हमला कर दिया था. राजगोपाल ने आत्मरक्षा में तेंदुए से टक्कर ली और उसे मार गिराया. इस हमले में राजगोपाल और उसका परिवार भी घायल हो गए.

‘टीवी9 कन्नड़’ के यूट्यूब चैनल पर भी ये वीडियो मोजूद है. इसे 24 फरवरी, 2021 को अपलोड किया गया था. इसके अलावा कुछ और मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस घटना की जानकारी दी गई है.

वायरल वीडियो में ललित सिंह नाम के जिस शख्स पर तेंदुए के हमले की घटना की बात कही जा रही है वो इसी साल एक सितंबर को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में हुई थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूटी से जा रहे हिमाचल पुलिस के जवान ललित और उनकी बहन पर तेंदुए ने हमला किया था. अपने बचाव में ललित, हेलमेट से तेंदुए वार करते रहे और कुछ देर बाद तेंदुआ भाग गया.

इस सिलसिले में हमने मंडी जिले के 'पधर' थाने में बात की तो हमें बताया गया कि इस हमले में ललित और उनकी बहन घायल हुए थे और तेंदुआ भाग गया था

( रिपोर्ट- सुमित कुमार दुबे)

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर

दावा

हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर में ललित नाम के इस शख्स ने बिना किसी हथियार के शेर को मार गिराया.

निष्कर्ष

बिना हथियार के तेंदुए को मारने की घटना का वीडियो कर्नाटक का है. हिमाचल प्रदेश में हुई घटना में तेंदुआ मरा नहीं था बल्कि भाग गया था.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें