scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: फर्जी स्क्रीनशॉट के जरिये एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बागी होने की खबर वायरल 

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट के जरिये कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है. फेसबुक और ट्विटर पर "एबीपी न्यूज" चैनल का एक कथित स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. इस स्क्रीनशॉट में ब्रेकिंग न्यूज दिखाई जा रही है कि एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हो गए हैं और अब शिवराज सिंह चौहान की कुर्सी जाना तय हैं. 

सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फर्जी है. सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फर्जी है.

मध्य प्रदेश में 2020 में सियासी भूचाल देखने को मिला था जब ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक विधायकों ने कांग्रेस सरकार से अपने हाथ खींच लिए थे. इससे तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ की सरकार गिर गई थी और शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री बन गए थे. लेकिन क्या अब मध्य प्रदेश में दोबारा मुख्यमंत्री बदलने वाला है?

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट के जरिये कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है. फेसबुक और ट्विटर पर "एबीपी न्यूज" चैनल का एक कथित स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. इस स्क्रीनशॉट में ब्रेकिंग न्यूज दिखाई जा रही है कि एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हो गए हैं और अब शिवराज सिंह चौहान की कुर्सी जाना तय हैं. 

 

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रहा ये स्क्रीनशॉट फर्जी है और इसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. नरोत्तम मिश्रा ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि इस तरह की खबरें झूठी हैं. 

फेसबुक और ट्विटर पर ये स्क्रीनशॉट जमकर पोस्ट किया जा रहा है. हजारों लोग इस पोस्ट को शेयर कर चुके हैं. पोस्ट के कैप्शन में लिखा जा रहा है "मध्य प्रदेश के  गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हुए लगता है मध्यप्रदेश में भी खेला होवे" वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है. 

कैसे पता की सच्चाई?

पड़ताल में हमें नरोत्तम मिश्रा के बागी होने को लेकर कोई विश्वसनीय खबर नहीं मिली. अगर ऐसा होता तो ये प्रमुख खबरों में से एक होती और हर जगह छाई रहती. वायरल स्क्रीनशॉट में इस्तेमाल किये गए फॉन्ट और "एबीपी न्यूज" का लोगो भी ये बात साफ कर देता है कि इसे फर्जी तरीके से बनाया गया है.

स्क्रीनशॉट में जो लोगो दिख रहा है वो "एबीपी न्यूज" का पुराना लोगो है और अब इसे बदल दिया गया है. इस तरह के फॉन्ट भी चैनल पर इस्तेमाल नहीं किए जाते. इस बारे में हमारी बात "एबीपी न्यूज" के इनपुट हेड संजय बरागटा से भी हुई. उन्होंने भी हमें यही कहा कि स्क्रीनशॉट फेक है और "एबीपी न्यूज" पर इस तरह की खबर नहीं दिखाई गई. 

ये स्क्रीनशॉट कल से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. कुछ लोग इसके जरिये ये भी कह रहे हैं कि नरोत्तम मिश्रा मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और इसलिए बागी हो गये हैं. इसके साथ सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश बीजेपी में नेतृत्व परिवर्तन की बातें भी चल रही हैं. हालांकि, आज नरोत्तम मिश्रा ने ये बात स्पष्ट कर दी है कि इस तरह की सभी खबरें पूरी तरह भ्रामक और असत्य हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थे, हैं और रहेंगे. 

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी इन खबरों को अफवाह बताया है. यहां हमारी पड़ताल में ये साबित हो जाता है कि फर्जी स्क्रीनशॉट के जरिये एमपी की बीजेपी सरकार को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है. स्क्रीनशॉट में कही जा रही बात में कोई सच्चाई नहीं. 

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स 

दावा

एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हो गए हैं और अब शिवराज सिंह चौहान की कुर्सी जाना तय हैं. 

निष्कर्ष

वायरल हो रहा ये स्क्रीनशॉट फर्जी है और इसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. नरोत्तम मिश्रा ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि इस तरह की खबरें भ्रामक हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स 
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें