scorecardresearch
 

श्रमिक एक्सप्रेस को कोरोना स्पेशल कहना बंगाल के लोगों का अपमान: शाह

अमित शाह ने कहा कि ऐसा कहना कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में लोगों को ठूंस-ठूंस कर भेजा जा रहा है यह देशभर में रहने वाले बंगालियों का अपमान है.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (फोटो-PTI) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (फोटो-PTI)

  • बंगाल में बीजेपी की सरकार बनना निश्चित-शाह
  • राज्य प्रवासी मजदूरों को सम्मान से ले जा रहे

मोदी सरकार 2.0 का एक साल पूरा हो चुका है. इस मौके पर आयोजित आजतक के खास कार्यक्रम e-एजेंडा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए. अमित शाह ने e-एजेंडा आजतक के 'मोदी 2.0 का एक साल' सत्र में कई विषयों पर अपनी बात रखी. गृह मंत्री ने इस मौके पर मोदी सरकार के कामों की तारीफ तो की ही साथ ही साथ कोरोना की लड़ाई में राज्यों के रवैये पर भी बात की.

पश्चिम बंगाल की राजनीति और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टिप्पणी को लेकर भी अमित शाह बोले. अमित शाह ने कहा कि ऐसा कहना कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में लोगों को ठूंस-ठूंस कर भेजा जा रहा है, यह देशभर में रहने वाले बंगालियों का अपमान है.

अमित शाह ने कहा कि सभी राज्य अपने प्रवासी मजदूरों को सम्मान के साथ ले जा रहे हैं. उनको क्वारनटीन कर उनके खाने-पीने का इंतजाम कर रहे हैं. उनको कोरोना स्पेशल कहना जो बंगाली अन्य राज्य में रहकर देश के विकास में योगदान दे रहे हैं, उनका अपमान है.

असल में, ट्रेनों के जरिये श्रमिकों को भेजने के मुद्दे पर बंगाल की मुख्यमंत्री ने ट्रेनों को कोरोना स्पेशल कहा था. ममता बनर्जी अम्फान तूफान का हवाला देकर यह कहती रही हैं कि बंगाल में सीमित मात्रा में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को भेजा जाए क्योंकि राज्य की मशीनरी कई मोर्चो पर जूझ रही है.

बंगाल चुनाव पर क्या बोले शाह

बंगाल जीतने की प्रबल इच्छा के पीछे की वजह बताते हुए अमित शाह ने कहा कि बंगाल एक सरहदी राज्य है. जिस तरह से वहां पर परिस्थिति बनी है, मुझे लगता है कि वहां पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनना निश्चित है. यह बंगाल की जनता तय कर चुकी है. 2019 के चुनावों में इस बात का संकेत बंगाल की जनता दे भी चुकी है. बंगाल की रणनीति पर आगे बात करते हुए शाह ने कहा कि रणनीति तो पार्टी अध्यक्ष तय करेंगे, लेकिन यह जरूर कहूंगा कि हम एक होकर लड़ेंगे.

राज्यों की तारीफ की

पश्चिम बंगाल पर निशाना साधने के साथ ही अमित शाह ने कोरोना की लड़ाई में राज्यों के सहयोग की भी बढ़-चढ़ कर प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हर राज्य से जितना बन पड़ा सबने किया.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन पर विपक्ष ने उठाए सवाल, अमित शाह बोले- ये वक्रदृष्टा लोग हैं

देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित 11 शहरों जैसे कि मुंबई, अहमदाबाद, कोटा, जयपुर और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में कोरोना के ज्यादा मामलों पर बात करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जहां-जहां कोरोना का ज्यादा संक्रमण मिला है, जहां आबादी का घनत्व ज्यादा है. कई जगह ऐसी व्यवस्था है जहां एक साथ काफी लोग रहे हैं. वहां कोरोना ज्यादा फैला है.

ये भी पढ़ें-शाह बोले- कोरोना के खिलाफ राज्यों ने अपने स्तर पर अच्छा काम किया है

कोरोना से लड़ाई में राज्यों के सहयोग पर बात करते हुए अमित शाह ने कहा कि हर राज्य ने कोरोना से लड़ाई लड़ी है और लड़ भी रहा है. इसको आंकड़े की दृष्टि से देखना ठीक नहीं होगा कि ये सफल हो गया और वो असफल रह गया. यह लड़ाई केंद्र सरकार को लड़नी पड़ेगी, देश की जनता को लड़नी पड़ेगी और राज्य सरकारों को भी लड़नी पड़ेगी. और मैं मानता हूं कि जिससे जो बन पड़ा हर मामले में सबने अच्छा किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें