scorecardresearch
 

UGC का आदेश- अब डिस्टेंस मोड से नहीं होंगे ये कोर्सेज

अब इन अहम कोर्सेज में डिस्टेंस मोड में नहीं मिलेगा एडमिशन, यूजीसी ने दिए निर्देश

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

  • डिस्टेंस मोड से नहीं होंगे होटल मैनेजमेंट
  • इन प्रोफेशनल कोर्सेज पर भी नियम लागू

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने आदेश देते हुए कहा है कि अब से होटल मैनेजमेंट और रियल एस्टेट के कोर्स में डिस्टेंस मोड में एडमिशन नहीं दिया जाएगा. इसमें रोक लगा दी है. एक आधिकारिक आदेश में कहा गया, " विभिन्न नियामक संस्थाओं से बातचीत के आधार पर होटल मैनेजमेंट, क्यूलिनरी स्टडीज और रियल एस्टेट कोर्सेज को डिस्टेंस मोड के तहत अगले शैक्षणिक सत्र ( 2019-20) से मान्यता नहीं दी जाएगी."

वहीं कहा गया है ऐसे छात्रों को मान्यता दी जाएगी जो पहले से ये कोर्स कर रहे हैं. यूजीसी ने कहा था कि प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे कि मेडिसिन, इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर की पढ़ाई डिस्टेंस मोड के माध्यम से संभव नहीं है. जिसके बाद  कृषि को भी शामिल कर दिया गया था.

आपको बता दें, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) ने तय किया था कि नए सेशन से कृषि (एग्रीकल्चर) में डिग्री प्रोग्राम डिस्टेंस एजुकेशन से नहीं पढ़ाया जाएगा. इसे लेकर यूजीसी ने नोटिस जारी कर कहा था कि जुलाई 2019 से शुरू होने वाले सेशन में एग्रीकल्चर का डिग्री प्रोग्राम ओपन डिस्टेंस लर्निंग मोड (ओडीएल) से बैन होगा.  इसे लेकर यूजीसी ने ओपन यूनिवर्सिटी समेत सभी स्टूडेंट्स से भी अपील की थी कि वे इसका ध्यान दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें