scorecardresearch
 

NCERT शुरू करेगा काउंसिलिंग और गाइडेंस का कोर्स, ऐसे करें आवेदन

एनसीईआरटी अब ऐसा कोर्स शुरू करने जा रहा है जिससे कि आप काउंसिलिंग और गाइडेंस के बारे में सीख सकते हैं. जानें इस कोर्स के बारे में सब कुछ...

एनसीआरटी शुरू करेगा काउंसिलिंग, गाइडेंस का कोर्स एनसीआरटी शुरू करेगा काउंसिलिंग, गाइडेंस का कोर्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एनसीईआरटी शुरू करने जा रहा खास कोर्स
  • काउंसिलिंग और गाइडेंस के बारे में चमकाएं अपना करियर

राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) अब जल्‍द ही काउंसिलिंग और गाइडेंस का कोर्स शुरू करने जा रहा है. जिसके तहत अब कोई भी टीचर या शिक्षा क्षेत्र से जुड़ा व्‍यक्ति आवेदन कर सकता है. इसके अलावा KVS, NVS, राज्‍यों के शिक्षा विभाग और एनजीओ से जुड़ा व्‍यक्ति भी इसके लिए आवेदन कर इस कोर्स को शुरू कर सकता है. एप्‍लीकेशन फॉर्म एनसीआईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है. कोर्स के लिए एप्‍लीकेशन भरने की अंतिम तिथि 5 नवम्‍बर है.

ये कोर्स तीन चरणों में बंटा हुआ है. जिसमें सेल्‍फ लर्निंग (6 माह का डिस्‍टेंस) होगा. तीन महीने के लिए फुल टाइम कॉन्‍टैक्‍ट प्रोगाम जोकि स्‍टडी सेंटर पर होगा, इसका गहन अभ्‍यास होगा. इसके बाद तीन महीने के लिए इंटर्नशिप होगी, जो कैंडिडेट अपने कार्यक्षेत्र से कर सकता है .

कोर्स में एडमिशन पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करेगा कि आखिर कितनी जगह बची है, आपका टेस्‍ट कैसे हुआ है. वहीं इंटरव्‍यू NCERT नई दिल्‍ली में होगा. कोर्स के बारे में पूरी जानकारी NCERT की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा कोर्स में कैसे क्‍या करना है. ये जानकारी भी आप लिंक में देख सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें