scorecardresearch
 

Indian Coast Guard Recruitment 2023: इंडियन कोस्‍ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें अप्‍लाई

Indian Coast Guard Recruitment 2023: उम्‍मीदवारों को शारीरिक माप की परीक्षा भी देनी होगी. कैंडिडेट्स की आंखों की रोशनी भी पूरी तरह दुरुस्‍त होनी चाहिए. शरीर के किसी भी अंग पर टैटू गुदा होने पर उम्‍मीदवार को डिस्‍क्‍वालिफाई कर दिया जाएगा.

X
Indian Coast Guard Recruitment 2023
Indian Coast Guard Recruitment 2023

Indian Coast Guard Recruitment 2023: इंडियन कोस्ट गार्ड ने आज, 25 जनवरी 2023 से असिस्‍टेंट कमांडेंट पदों के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक साइट joinindiancoastguard.cdac.in पर विजिट कर ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं.

इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से संगठन में असिस्‍टेंट कमांडेंट - जनरल ड्यूटी, कमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल-एसएसए), टेक्निकल (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स) और लॉ के 01/2024 बैच के 71 पदों को भरा जाएगा. इन पदों के लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट 09 फरवरी, 2023 है. 

Indian Coast Guard Recruitment 2023: ऐसे करें आवेदन
स्‍टेप 1: भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर उपलब्ध असिस्‍टेंट कमांडेंट पदों के लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अपना रजिस्‍ट्रेशन करें और आवेदन फॉर्म भरें.
स्‍टेप 4: जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें और फीस का भुगतान करें.
स्‍टेप 5: फाइनल सब्मिट कर दें और कन्फर्मेशन पेज की एक कॉपी अपने पास सेव कर लें. 

अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रूप में नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा / मास्टर / मेस्ट्रो / रूपे / क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्‍यम से 250 का भुगतान करना होगा. आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फीस जमा करने से छूट दी गई है.

उम्‍मीदवारों को शारीरिक माप की परीक्षा भी देनी होगी. कैंडिडेट्स की आंखों की रोशनी भी पूरी तरह दुरुस्‍त होनी चाहिए. शरीर के किसी भी अंग पर टैटू गुदा होने पर उम्‍मीदवार को डिस्‍क्‍वालिफाई कर दिया जाएगा. हालांकि, ट्राइबल उम्‍मीदवारों को इन नियम से छूट दी जाएगी. अन्‍य सभी जानकारियां उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें