scorecardresearch
 

CGPSC Combined State Service Exam 2020: नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें डिटेल्स 

CGPSC Combined State Service Exam 2020: इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 143 रिक्‍त पद भरे जाएंगे. CGPSC द्वारा जारी टेंटेटिव शिड्यूल के अनुसार, प्रीलिम्‍स परीक्षा 14 फरवरी को आयोजित की जाएगी जबकि मेन्‍स परीक्षा 18 से 21 जून तक आयोजित की जाएगी.

CGPSC Combined State Service Exam 2020 CGPSC Combined State Service Exam 2020
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 दिसंबर से शुरू होगी
  • प्रीलिम्‍स परीक्षा 14 फरवरी को आयोजित की जाएगी

CGPSC Combined State Service Exam 2020: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC), रायपुर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर कंबाइंड स्‍टेट सर्विस एग्‍जाम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 दिसंबर से शुरू होगी और 12 जनवरी 2021 को समाप्त होगी. विज्ञापित पदों के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को एक प्रीलिम्‍स परीक्षा, एक मेन्‍स परीक्षा और अंत में इंटरव्‍यू से होकर गुजरना होगा. 

देखें: आजतक LIVE TV

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 143 रिक्‍त पद भरे जाएंगे. CGPSC द्वारा जारी टेंटेटिव शिड्यूल के अनुसार, प्रीलिम्‍स परीक्षा 14 फरवरी को आयोजित की जाएगी जबकि मेन्‍स परीक्षा 18 से 21 जून तक आयोजित की जाएगी. अंत में सेवा के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ट्रेनिंग से गुजरना होगा और विभागीय परीक्षा पास करनी होगी.

CGPSC 2020: निर्धारित योग्‍यताएं और अन्‍य जानकारी
आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. उम्‍मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयुसीमा 30 वर्ष निर्धारित है. हालांकि, सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में छूट दी जाएगी. 

प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य परीक्षाएं होंगी जो कि प्रत्येक दो दो घंटे की अवधि की होंगी. दोनों पेपर्स में ऑब्‍जेक्टिव टाइप सवाल होंगे. परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. पहले पेपर में सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी जिसमें 200 अंकों के लिए 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 33 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे. आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्‍स 23 प्रतिशत होंगे. जो उम्‍मीदवार प्रीलिम्स एग्‍जाम क्लियर करेंगे, वे मेन्‍स एग्‍जाम में शामिल होने के पात्र होंगे.

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

 

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें