scorecardresearch
 

GATE 2021 Answer Key: इस दिन जारी होगी आंसर की, देखें ऑब्‍जेक्‍शन करने का तरीका

GATE 2021 Answer Key: GATE आसंर की जारी होने के बाद, उम्मीदवार इस पर अपनी आपत्तियां भी दर्ज कर सकेंगे. 02 मार्च से 04 मार्च तक ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज करने की विंडो ओपन रहेगी. हर चुनौती के लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा.

GATE 2021 Answer Key, Result Date: GATE 2021 Answer Key, Result Date:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 02 मार्च से 04 मार्च तक ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज करने की विंडो ओपन रहेगी
  • GATE 2021 का रिजल्‍ट 22 मार्च को जारी किया जाएगा

GATE 2021 Answer Key: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, बॉम्बे अपनी आधिकारिक वेबसाइट appsgate.iitb.ac.in पर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) परीक्षा की आंसर की जारी करने जा रहा है. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के अनुसार आंसर की 02 मार्च तक जारी की जाएगी. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे. GATE 2021 का रिजल्‍ट 22 मार्च को जारी किया जाएगा.

GATE आसंर की जारी होने के बाद, उम्मीदवार इस पर अपनी आपत्तियां भी दर्ज कर सकेंगे. 02 मार्च से 04 मार्च तक ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज करने की विंडो ओपन रहेगी. हर चुनौती के लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा. उम्मीदवारों को अपने दावे के समर्थन में जरूरी प्रमाण भी भेजना जरूरी होगा. सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद रिजल्‍ट तैयार किया जाएगा और मेरिट जारी की जाएगी. उम्‍मीदवारों की रिस्‍पांस शीट 18 फरवरी को ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है.

GATE 2021: कैसे कैलकुलेट करेंगे स्‍कोर
आंसर की का उपयोग करके उम्‍मीदवार अपने GATE Score की गणना करने भी कर सकेंगे. इसका सूत्र इस प्रकार है- 
कुल अंक = सही जवाबों के कुल नंबर - गलत जवाबों के नंबर (नेगेटिव मार्क्‍स)

केवल बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) में नेगेटिव मार्किंग होगी और नयूमेरिकल्‍स में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.  MCQ 1 अंक और 2 अंक दोनों के होते हैं. एक नंबर के प्रश्‍न के गलत उत्तर के लिए एक-तिहाई नंबर काटे जाएंगे और दो नंबर के प्रश्‍न के गलत उत्‍तर के लिए दो-तिहाई नंबर काटे जाएंगे. स्‍कोर की गणना भी इसी आधार पर होती है. 

आधिकारिक डेट्स देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें