scorecardresearch
 

PIB Fact Check: सरकार नहीं दे रही 20 लाख का इनाम, फर्जी है ये योजना

इन दिनों एक एसएमस वायरल हो रहा है, जिसमें एक क्विज जीतकर 20 लाख रुपये इनाम जीतने का दावा किया जा रहा है. अगर आपके फोन पर भी ऐसा कोई एसएमएस आया है, तो आपको सचेत होने की जरूरत है, क्योंकि सरकार ने इस मेसेज को फर्जी बताया है.

X
वायरल हो रहा ये एसएमएस वायरल हो रहा ये एसएमएस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • PM महिला सहायता योजना का भी भंडाफोड़
  • नहीं चल रही Income Tax की लॉटरी स्कीम

लोगों को फोन पर एसएमएस भेजकर कई तरह के प्रलोभन देने का चलन आजकल बढ़ता जा रहा है, लेकिन कई बार इस तरह के संदेश फर्जी पाए जाते हैं और इनके झांसे में आने वाले लोग खुद को ठगा महसूस करते हैं. केंद्र सरकार की मीडिया एजेंसी PIB समय-समय पर इस तरह के संदेशों को तथ्यों की कसौटी पर कस कर (Fact Check) लोगों को जानकारी देती है.

इन दिनों एक एसएमस वायरल हो रहा है, जिसमें एक क्विज जीतकर 20 लाख रुपये इनाम जीतने का दावा किया जा रहा है. अगर आपके फोन पर भी ऐसा कोई एसएमएस आया है, तो आपको सचेत होने की जरूरत है, क्योंकि सरकार ने इस मेसेज को फर्जी बताया है.

PM Awas Yojana से जुड़ा क्विज

सरकार की मीडिया एजेंसी पीआईबी ने फैक्ट चेक (PIB Fact Check) करके बताया कि कुछ एसएमएस में PM Awas Yojana से जुड़े Sabka Vikas Maha Quiz में 20 लाख रुपये तक जीतने का दावा किया जा रहा है. लेकिन ये एसएमएस फेक है और भारत सरकार का इस मेसेज से कोई लेना देना नहीं है.

Income Tax की लॉटरी स्कीम का भी भंडाफोड़

इससे पहले PIB Fact Check ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की एक फर्जी लॉटरी स्कीम का भी भंडाफोड़ किया था. इससे जुड़े वायरल पोस्ट में इनकम टैक्स विभाग की लॉटरी स्कीम के नाम पर लोगों को ठगा (Income Tax Lottery Scam) जा रहा था. जिसके बारे में पीआईबी का कहना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ऐसी कोई लॉटरी स्कीम नहीं चलाता है.

पीआईबी की पोस्ट में कहा गया, 'शातिर ठग ईमेल और मैसेज भेज रहे हैं, जिनमें फर्जी दावा किया जा रहा है कि अमुक व्यक्ति ने लॉटरी जीती है. इस तरह के लॉटरी स्कैम से बचें. इस तरह के कॉल, ईमेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी या फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन नहीं दें.'

नहीं चलाई जा रही 'प्रधानमंत्री महिला सहायता योजना'

पीआईबी ने एक और पोस्ट में प्रधानमंत्री महिला सहायता योजना (Pradhanmantri Mahila Sahayata Yojana)' को भी फर्जी बताया है. पोस्ट में कहा गया, 'एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री महिला सहायता योजना' के तहत सभी महिलाओं को 2 लाख रुपए दिए जा रहे हैं. यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. ऐसी अफवाहों से सावधान रहें.'

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें