scorecardresearch
 

Good Credit Score Is Not Enough For Loan: क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा फिर नहीं मिलता लोन, ये है वजह

लोगों की शिकायत होती है कि उनका क्रेडिट स्कोर जिसे सिबिल स्कोर भी कहा जाता है, वो ठीक है फिर भी क्यों नहीं मिल रहा लोन? तो आइए जानते हैं इसके पीछे के तीन बड़े कारणों के बारे में...

X
Good Credit Score Is Not Enough Good Credit Score Is Not Enough

देश में लोगों का ज्यादा जोर अपने क्रेडिट स्कोर को सही करने पर होता है ताकि भविष्य में कभी पैसे की जरूरत पड़े तो लोन लेने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. लेकिन आए दिन यह देखने को मिलता है कि अच्छा क्रेडिट स्कोर के बाद भी लोगों को लोन नहीं मिल पाता. ऐसी स्थिति में लोगों की शिकायत होती है कि उनका क्रेडिट स्कोर जिसे सिबिल स्कोर भी कहा जाता है, वो ठीक है फिर भी क्यों नहीं मिल रहा लोन? तो आइए जानते हैं इसके पीछे के तीन बड़े कारणों के बारे में...

देखें: आजतक LIVE TV

3 वजह जिनके कारण अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के बाद भी नहीं मिलता लोन

  1. कोई भी कंपनी लोन देने से पहले आपकी पैसे भुगतान करने की क्षमता को चेक करती है. अगर आप कमाई का 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सा लोन और कर्ज चुकाने में खर्च कर दे रहे हैं तो क्रेडिट स्कोर के बेहतर होने के बाद भी आपको लोन मिलने की संभावना खत्म न के बराबर रह जाती है. क्योंकि कंपनी को लगता है कि आप अपने चुकाने की क्षमता का पूरा इस्तेमाल कर चुके हैं और अब इसके बाद आप किसी भी लोन के पैसे को नहीं चुका पाएंगे.
  2. अक्सर सुनते हैं कि कम उम्र के लोगों को क्रेडिट स्कोर बेहतर हो तो आसानी से लोन मिल जाता है क्योंकि उनमें लंबे समय तक पैसे के भुगतान करने की संभावना दिखती है. वहीं अधिक उम्र के लोगों को लोन फाइनल कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि कंपनी रिस्क नहीं लेना चाहती और उसे लगता है कि अधिक उम्र का व्यक्ति ज्यादा दिन तक पैसे का भुगतान नहीं कर पाएगा. ऐसी स्थिति में लोन मिलना मुश्किल हो जाता है.
  3. तीसरा सबसे बड़ा कारण नौकरी में अस्थिरता है. कोई भी कंपनी लोन देते वक्त ये जरूर देखती है कि लोन लेने वाला व्यक्ति जहां नौकरी कर रहा है वहां उसका अनुभव कितने साल का है. अगर आप जल्दी जल्दी नौकरी बदलते हैं तो आपके लोन मिलने की संभावनाएं भी कम होती जाती हैं. ज्यादातर बैंक व संस्थाएं लोन के लिए कम से कम दो साल के काम का अनुभव मांगती हैं. ऐसे में अगर आप जल्दी जल्दी कंपनी चेंज करते हैं तो मुश्किल हो सकती है.
     

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें