scorecardresearch
 

सुस्त शुरुआत के बाद बाजार ने पकड़ी रफ्तार, सेंसेक्स 44250 अंक के पार बंद

बुधवार को सेंसेक्स 694.92 अंक यानी 1.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,828 अंक पर बंद हुआ.

 गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सेंसेक्स एक बार फिर 44 हजार अंक के पार बंद
  • निफ्टी में बढ़त, 12 हजार 990 अंक से नीचे बंद
  • BSE पर टाटा स्टील के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को एक बार फिर भारी उतार चढ़ाव का दौर रहा. शुरुआती कारोबार में बड़ी गिरावट के बाद आखिरी घंटे में सेंसेक्स और निफ्टी की रफ्तार में तेजी आई. इसका नतीजा ये हुआ कि सेंसेक्स एक बार फिर 44 हजार अंक के स्तर को पार कर लिया है. वहीं, निफ्टी ने भी एक बार फिर 13 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर लिया. अंत में सेंसेक्स 431 अंक मजबूत होकर 44,260 अंक के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी की बात करें तो कारोबार के अंत में 12,990 अंक के नीचे रहा.

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील करीब पांच प्रतशित की तेजी के साथ सबसे अधिक लाभ में रहा. बजाज फाइनेंस, बजाज आटो,एचडीएफसी ,एचसीएल टेक और टाइटन भी अच्छे लाभ में रहे. दूसरी तरफ, मारुति, ओएनजीसी, इंडसइंड बैंक और टेक महिंद्रा में गिरावट रही.

रिलायंस और फ्यूचर कंज्यूमर्स के शेयर में सुस्ती
एमेजॉन और फ्यूचर कूपन्स के बीच मध्यस्थता प्रक्रिया से खुद को अलग करने की फ्यूचर रिटेल लिमिटेड की याचिका को सिंगापुर की मध्यस्थता अदालत ने खारिज कर दिया है. इससे फ्यूचर कंज्यूमर्स के शेयर में लोअर सर्किट लग गया तो वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी नुकसान हुआ. हालांकि, कारोबार के अंत में रिलायंस का शेयर मामूली बढ़त के साथ 1953.80 रुपये के भाव पर बंद हुआ. बता दें कि फ्यूचर ग्रुप ने करीब 24,000 करोड़ रुपये में अपने खुदरा, भंडारण और लॉजिस्टिक कारोबार को रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेचने का समझौता किया है. लेकिन इस डील को लेकर एमेजॉन ने आपत्ति जताई है.

लक्ष्मी विलास बैंक के शेयरों की ट्रेडिंग सस्पेंड
26 नवंबर यानी आज से लक्ष्मी विलास बैंक के शेयरों की ट्रेडिंग को सस्पेंड कर दिया गया है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) और डीबीएस बैंक इंडिया का विलय 27 नवंबर से प्रभावी होगा. केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही कहा कि उसी दिन संकट में फंसे बैंक से ‘रोक’ हट जाएगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा बुधवार को एलवीबी के डीबीएस बैंक इंडिया लि. (डीबीआईएल) में विलय को मंजूरी के कुछ घंटों के बाद रिजर्व बैंक ने यह बयान जारी किया.

बुधवार को बढ़त पर ब्रेक
शेयर बाजारों में तीन दिनों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लग गया. तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 694.92 अंक यानी 1.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,828 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्चेंज का निफ्टी 196.75 यानी 1.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 12,858 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह अबतक के सर्वोच्च स्तर 13,145.85 तक चला गया था.

इसे देखें: आजतक LIVE TV 

मुनाफावसूली के कारण शेयर बाजारों के बुधवार को रिकार्ड ऊंचाई से नीचे आने के साथ निवेशकों को 2,24,978.33 करोड़ रुपये की चपत लगी. बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 2,24,978.33 करोड़ रुपये घटकर 1,72,56,942.95 करोड़ रुपये रहा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें