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Facebook Dating क्या है, जो दुनिया भर में हो रही पॉपुलर, भारत में कब होगी लॉन्च

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 05 नवंबर 2025,
  • अपडेटेड 5:18 PM IST
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Facebook के नाम से हम सभी परिचित हैं, लेकिन फेसबुक डेटिंग की जानकारी कम लोगों को होगी. इसकी वजह भारत में इस फीचर का उपलब्ध ना होना है. मेटा ने हाल में ऐलान किया है कि फेसबुक डेटिंग पर डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2.15 करोड़ के पार पहुंच गई है. ये सर्विस 52 देशों में उपलब्ध है, लेकिन भारत में कंपनी ने इसे अब तक लॉन्च नहीं किया. (Photo: Unsplash)

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सबसे पहले समझते हैं कि फेसबुक डेटिंग क्या है. ये कोई ऐप नहीं बल्कि इन-ऐप सर्विस है. आसान शब्दों में कहें, तो फेसबुक का एक फीचर है. इसका काम भी दूसरे डेटिंग ऐप्स वाला ही है. यूजर्स सर्च करके एक दूसरे से म्यूचुअल पसंद के आधार पर कनेक्ट हो सकते हैं. (Photo: Unsplash)

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आसान शब्दों में कहें, तो आप देख सकते हैं कि आपने जिसे ऐड किया है वो क्या करता है. यानी उनके दोस्त कौन हैं, किन पेजेज को वो फॉलो करता है और आप दोनों में क्या कुछ कॉमन है. इस प्लेटफॉर्म को कंपनी ने 2019 में लॉन्च किया था. मेटा की मानें तो 30 साल से कम उम्र वाले लोग फेसबुक डेटिंग के जरिए जुड़ रहे हैं. (Photo: Unsplash)

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हालांकि, फेसबुक यूजर्स की तुलना में 2.15 करोड़ एक्टिव यूजर्स की संख्या बहुत छोटी है. फेसबुक की मानें तो पिछले साल 18 से 29 साल की उम्र के लोगों में डेली बातचीत 24 फीसदी तक बढ़ी है. यानी GenZ इसका इस्तेमाल कर रहा है. इस प्लेटफॉर्म पर 30 साल से ज्यादा उम्र के यूजर्स की भी अच्छी संख्या है. फेसबुक ने हाल में ही डेटिंग टैब को जोड़ा है. ये मार्केटप्लेस और मैसेंजर की तरह ही अब नजर आता है. (Photo: Unsplash)

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फेसबुक डेटिंग दूसरे डेटिंग प्लेटफॉर्म्स से काफी अलग है. जहां Hinge और Bumble पर बूस्ट, रोजेज और सुपर लाइक जैसे पेड फीचर्स मिलते हैं, जो बेहतर मैच पाने में मदद करते हैं. फेसबुक ऐसा नहीं करता है. यहां सब कुछ फ्री है और पब्लिक है. ये सर्विस लोगों को फेसबुक पर देर तक रोके रखती है. (Photo: Unsplash)

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चूंकि, यूजर्स ज्यादा वक्त ऐप पर बिताते हैं, तो फेसबुक उन्हें ज्यादा ऐड्स दिखा सकता है. यहीं बड़ा कारण है कि फेसबुक का ये फीचर फ्री में मिल रहा है. फेसबुक ने AI के जरिए मैचमेकिंग का नया फीचर जोड़ा है. इसकी मदद से यूजर्स कम मेहनत के अपनी पसंद के यूजर्स के साथ जुड़ सकते हैं. (Photo: Unsplash)

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अब सवाल है कि भारत में एक बड़ा यूजर बेस होने के बाद भी मेटा इसे यहां पर लॉन्च क्यों नहीं कर रहा है. एक बड़ा कारण प्राइवेसी हो सकती है. चूंकि भारत में लोग अभी भी डेटिंग को प्राइवेट रखना पसंद करते हैं. दूसरा कारण है कि फेसबुक इसे भारत में लॉन्च करने से पहले दूसरे मार्केट में टेस्ट कर रहा हो. हालांकि, इस फीचर के भारत में लॉन्च होने को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है. (Photo: Unsplash)

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