सेहत

Healthy Food: फलों-सब्जियों का पूरा फायदा पाना है तो जानिए किसे कच्चा खाएं, किसे पकाकर

  • 1/10

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में बहुत सारे फल और सब्जियों का इस्तेमाल जरूरी है. हालांकि, बहुत कम लोगों को इन्हें खाने और पकाने का सही तरीका (Healthy Cooking Methods) पता है. कुछ फलों और सब्जियों के पोषक तत्व उन्हें कच्चा खाने से मिलते है वहीं कुछ को पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

  • 2/10

ब्रोकली को स्टीम करें- अगर आपको ब्रोकली (Broccoli) खाने में सख्त या बेस्वाद लगती है तो इसे भाप में पकाकर खाएं. उबालने या फ्राइ करके से ब्रोकली के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. स्टीम में पकाने से ब्रोकली में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट जैसे स्वस्थ यौगिक बने रहते हैं. ग्लूकोसाइनोलेट शरीर को कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता है.

  • 3/10

कच्चा लहसुन- लहसुन में सेलेनियम एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखता है. कई लोग सब्जियों में लहसुन डालकर, इसे पका कर खाते हैं. अगर आप लहसुन से ज्यादा पोषक तत्व लेना चाहते हैं तो इसे कच्चा खाएं. कच्चा लहसुन (Raw Garlic) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

  • 4/10

मशरूम को प्रेशर कुकर में पकाएं- मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है और ये फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. मशरूम को सलाद में कच्चा डालकर भी खाया जाता है. अगर आप मशरूम (Mushroom) के ज्यादा पोषक तत्व लेना चाहते हैं तो इसे स्टीम या प्रेशर कुकर में पकाकर खाएं. मशरूम को जल्दी पकाने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा और बढ़ जाती है.

  • 5/10

टोमेटो सॉस बनाएं- ज्यादातर लोग पास्ता और कई चीजों में टोमेटो सॉस डालकर बनाते हैं. बाजार की टोमेटो सॉस की तुलना में घर में बना टोमेटो सॉस ज्यादा सेहतमंद होता है. ताजा टमाटर पकाने से इसमें मौजूद लाइकोपीन शरीर में पूरी तरह पहुंचते हैं. टमाटर में मौजूद प्राकृतिक लाइकोपीन दिल की बीमारियों और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचातें हैं.

  • 6/10

गाजर को पका कर खाएं- गाजर में नेचुरल कैरोटीनॉयड पाया जाता है. ये आंखों को मजबूत करता है और शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाती है. लाइकोपीन की तरह कैरोटीनॉयड भी पकने के बाद शरीर में आसानी से मिल जाता है. गाजर के ज्यादा पोषक तत्व लेने के लिए इसे भाप में पकाएं या हल्का भून कर खाएं.  

  • 7/10

ताजे फल- ताजे फलों में खूब सारा फाइबर पाया जाता है. ये कैलोरी में कम और विटामिन से भरपूर होते हैं. ब्लूबेरी, अंगूर और सेब जैसे कुछ फल टाइप 2 डायबिटीज की संभावना को कम करते हैं. फलों के जूस की तुलना में इन्हें साबुत खाना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. बाजार में मिलने वाले जूस में फाइबर नहीं होता है, साथ ही इसमें खूब सारा चीनी मिला होता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.

  • 8/10

शकरकंद को बेक करें- शकरकंद फाइबर, विटामिन A, C, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूत और सेहतमंद बनाते हैं. अगर आपको ये सारे पोषक तत्व इसी मात्रा में चाहिए तो इसे बेक करके और छिलके के साथ खाएं. इसमें मक्खन डालने से बचें.

  • 9/10

खाना पकाने का सही तरीका- जब आप सब्जियों को उबालते हैं, तो पानी और ज्यादा तापमान इनके पोषक तत्वों को कुछ हद तक कम कर देते हैं. हल्का फ्राइ करने से इनके पोषक तत्व बने रहते हैं. वहीं माइक्रोवेव में पकाने से इनमें मौजूद विटामिन भी शरीर को मिल जाते हैं.   

  • 10/10

स्टीम में पकाने से सब्जियों में तेल और मक्खन का इस्तेमाल नहीं होता है और इसके पोषक तत्व भी मौजूद रहते हैं. हालांकि भाप और तेज आंच केल, शिमला मिर्च और बंदगोभी जैसी कुछ सब्जियों के पोषक तत्व को कम कर देते हैं. इन सब्जियों को पकाने की बजाय सलाद की तरह खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.  

लेटेस्ट फोटो