scorecardresearch
 

अफगान संकट पर बोले बाइडेन - अमेरिका का मिशन आतंकवाद से लड़ना, राष्ट्र निर्माण नहीं

अफगानिस्तान संकट पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका पहले से मानना है कि अफगानिस्तान में अमेरिका का लक्ष्य आतंकवाद से लड़ना होना चाहिए, ना कि राष्ट्र का निर्माण करना.

X
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बाइडेन ने वीडियो संदेश में अफगानिस्तान पर बात की
  • बाइडेन ने कहा अमेरिका वर्तमान के खतरों पर फोकस करेगा

अफगानिस्तान संकट पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (joe biden on afghanistan crisis) ने फिर बयान दिया है. एक वीडियो संदेश शेयर करते हुए जो बाइडेन ने लिखा कि उनका पहले से मानना है कि अफगानिस्तान या विश्व के किसी दूसरे हिस्से में भी अमेरिका का लक्ष्य आतंकवाद से लड़ना होना चाहिए, ना कि राष्ट्र का निर्माण करना.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लिखा, 'मैं बहुत सालों से कहता रहा हूं कि हमारा मिशन आतंकवाद से लड़ने का होना चाहिए. ना कि जवाबी कार्रवाई या राष्ट्र निर्माण.'

वीडियो में बाइडेन कहते हैं कि अमेरिका को फिलहाल आज 2021 के खतरों पर फोकस करना है, उनपर नहीं जो बीते कल में खतरा थे. उन्होंने आगे कहा कि अब आतंकवाद का खतरा अफगानिस्तान के अलावा कई जगहों से है. वह कहते हैं, 'सुमालिया में अल शबाब, अरब में अल कायदा, सीरिया में अल नुसरा, ईराक में ISIS ऐसे खतरों पर हमें ध्यान देना होगा, अपने संसाधन लगाने होंगे.'

बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिका कई देशों में आतंकवाद के खात्मे के लिए काम करता है, लेकिन कहीं भी उसकी मिलिट्री स्थाई रूप से नहीं रहती. ऐसा ही अफगानिस्तान में होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति वीडियो संदेश में कहते हैं कि ऐसे में यूएस की निगाहें उन खतरों पर रहेंगी जो उनके लिए सीधे खतरे हैं. ऐसे में जिस आतंकी संगठन से अमेरिका को खतरा होगा, उसपर जल्द और मजबूत एक्शन लिया जा सकेगा.

पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने के फैसले का बचाव भी किया था. उन्होंने कहा कि अफगान नेतृत्व ने बिना किसी संघर्ष के तालिबान को सत्ता सौंप दी. उन्होंने तालिबान को चेतावनी दी थी कि अगर उसने अमेरिकी कर्मियों पर हमला किया या देश में उनके अभियानों में बाधा पहुंचायी, तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई करेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें