scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

हिमयुग को लेकर वैज्ञानिकों ने खोला रहस्य, Asteroid की टक्कर थी वजह

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 1/8

धरती जब बनी तो वह गर्म आग का गोला थी. कुछ करोड़ों साल के बाद इस पर बर्फ की एक मोटी चादर बिछ गई थी. यानी हिम युग (Ice Age). तब दुनिया में देश नहीं थे. इंसान नहीं थे. सिर्फ जमीन पर जमा बर्फ थी. ये बात है करीब 50 करोड़ साल पहले की. डायनासोर के समय से सदियों पहले की बात है ये. क्या आपको पता है कि धरती पर कई बार हिमयुग आया. लेकिन जो सबसे बड़ा हिमयुग था वो किस वजह से हुआ था. वैज्ञानिकों ने इस रहस्य से पर्दा उठा दिया है. (फोटोःगेटी)

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 2/8

धरती पर प्राचीन हिमयुग के पीछे अंतरिक्ष में घूम रहे एस्टेरॉयड्स (Asteroids) की साजिश थी. साइंटिस्ट्स ने पता लगाया है कि दो विशालकाय एस्टेरॉयड्स के बीच टक्कर हुई थी. जिसकी वजह से धरती पर हिमयुग का दौर आया था. यह हिमयुग करोड़ों वर्षों तक था. सवाल ये उठता है कि एस्टेरॉयड्स की टक्कर में तो गर्मी हुई होगी, फिर करोड़ों सालों तक बर्फ कैसे जमा थी. (फोटोःगेटी)

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 3/8

ये स्टडी साइंस एडवांसेस नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया गया है कि टक्कर से पैदा हुई गर्मी के बाद धरती पर अंतरिक्ष से भारी मात्रा में धूल जमा हुई. हालांकि अंतरिक्ष में एस्टेरॉयड्स के टक्कर की वजह से निकली धूल का ये बेहद छोटा हिस्सा था. आइए जानते हैं कि आखिर ये एस्टेरॉयड आया कहां से था. (फोटोःगेटी)

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 4/8

46.6 करोड़ साल पहले मंगल ग्रह और बृहस्पति ग्रह के बीच से आया एक एस्टेरॉयड धरती के पास दूसरे एस्टेरॉयड से टकरा कर टूट गया था. इससे काफी मात्रा में धरती पर धूल और गर्मी आई. इस स्टडी को करने वाले साइंटिस्ट फिलिप हेक ने बताया कि धरती पर हर साल अंतरिक्ष से 40 टन से ज्यादा धूल आती है. लेकिन उस समय धरती पर इस टक्कर की वजह से 4 लाख टन धूल आई थी. (फोटोःगेटी)

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 5/8

इसी मात्रा में यह धूल 20 लाख साल तक धरती पर आती रही. ये इतनी धूल है कि इसे अगर ट्रकों से भरकर कहीं ले जाया जाए तो करीब 100 करोड़ ट्रक लगेंगे. गर्म धूल धरती तक आते-आते ठंडी होती चली गई. इसकी वजह से धरती के क्लाइमेट में सर्दी होने लगी. जब धरती ठंडी होने लगी तो तेजी से पूरी धरती पर बर्फ जमती चली गई. (फोटोःगेटी)

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 6/8

फिलिप हेक ने बताया कि हमें अंटार्कटिका में कुछ माइक्रो उल्कापिंड मिले हैं जो 46.6 करोड़ साल पुराने एस्टेरॉयड के टूटने की वजह से धरती पर आए थे. कार्बन डेटिंग से इनकी उम्र निकाली. तो पूरा मामला समझ में आया. 20 लाख साल तक धरती पर ठंडी धूल उसके चारों तरफ पड़ती रही. (फोटोःगेटी)
 

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 7/8

ठंडी होती धरती पर बर्फ जमने के साथ ही जीवन की उत्पत्ति शुरू हो गई. धरती के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न प्रकार के छोटे जीव पनपने लगे. क्योंकि हर जगह का तापमान अलग-अलग था. इसलिए मौसम के हिसाब से जीवों के पनपने की शुरूआत हुई. लेकिन हिमयुग करोड़ों साल तक बना रहा. इसलिए इसे प्राचीन हिमयुग (Ancient Ice Age) कहा जाता है. (फोटोःगेटी)

Asteroid Collision ancient Ice Age on Earth
  • 8/8

धरती का तापमान धीरे-धीरे बदल रहा था. यह जीवन की उत्पत्ति के लिए अनुकूल था. अगर अचानक से तापमान और क्लाइमेट बदलता रहता तो जीवन के आने का सवाल ही नहीं उठता. जैसे एक उल्कापिंड के गिरने की वजह से डायनासोर की पूरी प्रजाति धरती से खत्म हो गई. (फोटोःगेटी)