scorecardresearch
 

Google Photos में इस तरह Locked Folder सेट कर छिपाएं फोटो और वीडियो, जानें पूरा तरीका

Google Photos का यूज ज्यादातर लोग करते हैं. इसमें Locked Folder का भी ऑप्शन दिया गया है. इससे यूजर्स फोटो और वीडियो को पासकोड-प्रोटेक्ट करके हाइड किया जा सकता है.

Google Google
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Photos का यूज ज्यादातर लोग करते हैं
  • इसमें Locked Folder का भी ऑप्शन दिया गया है

Google Photos का यूज ज्यादातर लोग करते हैं. इसमें Locked Folder का भी ऑप्शन दिया गया है. इससे यूजर्स फोटो और वीडियो को पासकोड-प्रोटेक्ट करके हाइड किया जा सकता है. इससे किसी दूसरे यूजर को Google Photos में हाइड फोटो और वीडियो नहीं दिखेगा. 
आप Google Photos के लॉक्ड फोल्डर में पहले से मौजूद पिक्चर मूव करके उसे डिवाइस स्क्रीन लॉक से प्रोटेक्ट कर सकते हैं. इस फीचर को मई में पेश किया गया था. शुरूआत में Locked Folder फीचर को Google Pixel फोन के लिए उपलब्ध करवाया गया था. 

बाद में कंपनी ने घोषणा कि आने वाले टाइम में इस फीचर को सभी एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा. iOS यूजर्स के लिए ये फीचर अगले साल जारी होगा. लॉक्ड फोल्डर में हाइड फोटो Google Photos ग्रिड, मेमोरिज, सर्च या एल्बम में नहीं दिखेगा. इन फोटो को दूसरे फोटो या वीडियो व्यूअर ऐप से भी नहीं एक्सेस किया जा सकता है. 

फिलहाल ये फीचर Google Pixel 3 और उसके बाद के डिवाइस के लिए उपलब्ध है. जैसा की पहले ही बताया गया है दूसरे एंड्रयड फोन में इसे जल्द उलब्ध करवाया जाएगा.

अगर आपके पास एलिजिबल डिवाइस है तो आप Google Photos में Locked Folder फीचर से फोटो को हाइड कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास Google Photos ऐप का लेटेस्ट वर्जन उपलब्ध होना चाहिए. इसको यूज करने के लिए आपको Library में जाकर Utilities में जाना होगा.

यहां पर आप Locked Folder को सेटअप कर सकते हैं. इसमें आप डिवाइस स्क्रीन लॉक ऑप्शन को यूज कर सकते हैं. इसके बाद जिन फोटो या वीडियो को आप हाइड करना चाहते हैं उन्हें इस फोल्डर में मूव कर दें. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें