scorecardresearch
 

F&D HT-330 Soundbar Review: मूवी-म्यूजिक के लिए बजट में अच्छा ऑप्शन

F&D ने अपने 'HT-330' साउंडबार को भारत में इस साल अगस्त के महीने में लॉन्च किया था. कंपनी ने इसकी कीमत 9,990 रुपये तय की है. हालांकि, अभी Amazon से इसे 7,732 रुपये में खरीदा जा सकता है.

F&D HT-330 Soundbar F&D HT-330 Soundbar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साउंडबार की बात करें तो इसमें 20W के दो ड्राइवर्स दिए गए हैं.
  • सबवूफर की बात करें तो इसकी बॉडी वुड की है

F&D ने अपने 'HT-330' साउंडबार को भारत में इस साल अगस्त के महीने में लॉन्च किया था. कंपनी ने इसकी कीमत 9,990 रुपये तय की है. हालांकि, अभी Amazon से इसे 7,732 रुपये में खरीदा जा सकता है. F&D के इस साउंडबार के साथ ग्राहकों को यहां वायर्ड सबवूफर भी मिलेगा. साउंडबार और सबवूफर का टोटल आउटपुट 80W का है. हमने इस डिवाइस को काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

डिजाइन, बिल्ड क्वालिटी एंड कनेक्टिविटी:

साउंडबार की बात करें तो इसमें 20W के दो ड्राइवर्स दिए गए हैं. ऐसे में इसका साउंड आउटपुट 40W का है. साउंडबार को हॉरिजोंटल प्लेस किया जा सकता है. इसकी बैक बॉडी प्लास्टिक की है. वहीं, इसका फ्रंट कैबिनेट मेटल का है. यहां टॉप में डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए फिजिकल बटन दिए गए हैं. साउंडबार को रिमोट से भी एक्सेस किया जा सकता है. कनेक्टिविटी के लिए पोर्ट्स साउंडबार के बैक में मौजूद हैं. ब्लैक कलर वाले साउंडबार की बिल्ट क्वालिटी और फिनिशिंग काफी अच्छी है. अपनी कीमत के हिसाब से ये काफी प्रीमियम दिखता है. साउंडबार के फ्रंट में LED पैनल भी दिया गया है. यहां दोनों ड्राइवर्स भी फ्रंट फेसिंग हैं.

अब सबवूफर की बात करें तो इसकी बॉडी वुड की है. यहां 6.5-इंच बेस ड्राइवर दिया गया है और ये डाउन फायरिंग है. सबवूफर वायर्ड है. यानी इसे वायर के जरिए साउंडबार से कनेक्ट करना होगा. सबवूफर के लिए ब्लूटूथ के ऑप्शन की उम्मीद वैसे भी इस प्राइस रेंज में नहीं की जा सकती. सबवूफर का भी साउंड आउटपुट 40W का है. बेहतर ग्रिप के लिए इसके बॉटम में रबर का भी यूज किया गया है. रिमोट की बात करें तो इसे केवल जरूरी बटन्स के साथ काफी सिंपल रखा गया है और इसे यूज करना बेहद सिंपल भी है.

कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें तो यहां यूजर्स को ब्लूटूथ v.50, ऑक्स, HDMI (ARC), ऑप्टिकल और USB पोर्ट का सपोर्ट मौजूद है. यानी कनेक्टिविटी के लिए यहां भरपूर ऑप्शन मौजूद हैं. ओवरऑल तरीके से बात करें तो बिल्ड-क्वालिटी, डिजाइन और कनेक्टिविटी के मामले में ये डिवाइस अपनी कीमत को जस्टिफाई करती है.

परफॉर्मेंस:

वायर्ड ऑप्शन्स को छोड़कर ब्लूटूथ के साथ भी डिवाइस को यूज करने पर यहां स्टेबल कनेक्टिविटी मिलती है. ऑडियो आउटपुट की बात करें तो यहां टोटल आउटपुट 80W का है, जिसे कीमत के हिसाब से कम से कम 100W तक बढ़ाया जा सकता था. ऑडियो क्वालिटी की बात करें तो इस डिवाइस में दिया गया सबवूफर डाउन फायरिंग ड्राइवर के साथ आता है. यही इसकी सबसे खास बात है. डाउन फायरिंग ड्राइवर होने की वजह से फुल साउंड में भी Bass का आउटपुट Mids और Highs को ओवरलैप नहीं करता. ऐसे में बहुत ही स्मूद बेस फील होता है. यहां साउंडबार का भी आउटपुट भी काफी अच्छा है. मिड्स काफी क्लियर हैं. लेकिन, यहां क्रिस्प की थोड़ी कमी है, जोकि शायद कीमत के हिसाब से ठीक है.

ओवरऑल साउंडबार और सबवूफर का आउटपुट बैंलेंस्ड है. लेकिन, जैसा कि हमने ऊपर कहा कि टोटल आउटपुट को थोड़ा बढ़ाया जा सकता था. जॉनर्स की बात करें तो काफी अच्छा बैलेंस्ड आउटपुट होने की वजह से आप EDM और BDM जैसे ट्रैक्स के साथ-साथ क्लासिकल सॉन्ग्स को भी काफी क्रिस्प और डिटेल के साथ एन्जॉन कर सकते हैं. हालांकि, EDM, BDM, Trance और Dubstep जैसे जॉनर्स में ज्यादा दिलचस्पी रखने वाले लोगों को बेस का आउटपुट कुछ कम लग सकता है. लेकिन, मूवी हो या म्यूजिक दोनों ही तरह के काम के लिए ये डिवाइस काफी बेहतर है.

बॉटम लाइन:

F&D का ये नया साउंडबार 7,732 रुपये में साउंडबार टोटल 80W का आउटपुट देता है. इसके सबवूफर यूनिट में डाउन फायरिंग ड्राइवर होने की वजह से यहां बेस का काफी अच्छा आउटपुट मिलता है. यही इसकी खास बात भी है. साथ ही साउंडबर और सबवूफर बैलेंस्ड साउंड ऑफर करते हैं और दोनों की बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है. केवल टोटल साउंड आउटपुट को थोड़ा बढ़ाकर 100W तक किया जा सकता था. ओवरऑल ये प्रोडक्ट मूवी और म्यूजिक के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

रेटिंग- 7.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें