scorecardresearch
 

IPL: आज मुंबई और KXIP में भिड़ंत, पंजाब को प्वाइंट दिला पाएंगे गेल?

आईपीएल के 13वें सीजन के 36वें मैच में रविवार को मुंबई इंडियंस (MI) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी. पंजाब की निगाहें कैरेबियाई क्रिस गेल पर होंगी.

Chris Gayle (@lionsdenkxip) Chris Gayle (@lionsdenkxip)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंबई एक जीत से प्ले ऑफ के बेहद करीब पहुंच जाएगी
  • पंजाब की टीम एक और हार से दौड़ से बाहर हो सकती है
  • क्रिस गेल से पंजाब को उम्मीदें, 'करो या मरो' का मैच

आईपीएल के 13वें सीजन के 36वें मैच में रविवार को मुंबई इंडियंस (MI) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी. मुंबई की टीम लगातार 5 मैचों में जीत से बेहद मजबूत नजर आ रही है, दूसरी तरफ क्रिस गेल की वापसी से पंजाब का उत्साह जगा है. दुबई में यह मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

मुंबई एक जीत से प्ले ऑफ के बेहद करीब पहुंच जाएगी, जबकि पंजाब की टीम एक और हार से दौड़ से बाहर हो सकती है. किंग्स इलेवन 8 में से 2 मैच ही जीत पाई है.

MI vs KXIP : आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 25 मुकाबले (2008-2020) हो चुके हैं. मुंबई ने 14, जबकि पंजाब ने 11 में जीत हासिल की है. इस सीजन में मुंबई ने पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले में 1 अक्टूबर को 48 रनों से जीत पाई थी. 

मुंबई अपनी दमदार बल्लेबाजी और घातक गेंदबाजी से विरोधी टीमों की चुनौती से आसानी से पार पा रही है. पिछले मैच में उसने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज मुंबई के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (251 रन) और उनके सलामी जोड़ीदार क्विंटन डिकॉक (269 रन) अच्छी लय में है, जबकि मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव (243 रन) और ईशान किशन (186 रन) भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट अभी आईपीएल की सबसे सफल गेंदबाजी जोड़ी के रूप में सामने आए हैं. उन्होंने 8 मैचों में 12-12 विकेट लिये हैं. स्पिन विभाग में युवा राहुल चाहर ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है.

दूसरी तरफ किंग्स इलेवन पंजाब टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दो बल्लेबाजों कप्तान केएल राहुल (448 रन) और मयंक अग्रवाल (382 रन) के बावजूद अंक तालिका में सबसे निचले स्थान पर है.

पंजाब की समस्या यह है कि जब उसके बल्लेबाज चलते हैं तो गेंदबाज नहीं चलते. यह अलग बात है कि वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज गेल की वापसी से टीम का उत्साह बढ़ा है.

देखें: आजतक LIVE TV 

गेल ने अपने पहले मैच में 45 गेंदों पर 53 रन बनाए, जिसमें पांच छक्के शामिल हैं. इससे पंजाब की टीम विराट कोहली की अगुवाई वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराने में सफल रही थी.

ऐसे में गेल तथा बुमराह और बोल्ट के बीच द्वंद्व देखने लायक होगा. राहुल और अग्रवाल इन दोनों तेज गेंदबाजों का प्रभाव कम कर गेल के लिए अच्छा मंच तैयार कर सकते हैं.

पंजाब की परेशानी उसकी गेंदबाजी है. मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को छोड़कर उसका कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया है. उसकी टीम कई विकल्प आजमाने के बावजूद सही संतुलन भी स्थापित नहीं कर पाई है.

टीमें इस प्रकार हैं -

मुंबई इंडियंस 

रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स पेंटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैक्लेनघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट.

किंग्स इलेवन पंजाब 

केएल राहुल (कप्तान), हरप्रीत बरार, ईशान पोरेल, मनदीप सिंह, जेम्स नीशाम, तजिंदर सिंह, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, सरफराज खान, शेल्डन कॉट्रेल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, दर्शन नलकांडे, निकोलस पूरन, क्रिस गेल, मुरुगन अश्विन, जगदीश सुचित, कृष्णप्पा गौतम, हार्डस विलोजेन, सिमरन सिंह.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें