scorecardresearch
 

Happy Birthday Yuvraj Singh: युवराज सिंह की वो पारी जो करोड़ों को दीवाना बना गई

Happy Birthday Yuvraj Singh: कभी टीम इंडिया की मध्यक्रम बल्लेबाजी की रीढ़ रहे युवराज सिंह आज 38 साल के हो गए. उन्होंने 10 जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

Happy Birthday Yuvraj Singh (PHOTO-Reuters) Happy Birthday Yuvraj Singh (PHOTO-Reuters)

  • आज 38 साल के हो गए 'सिक्सर किंग' युवराज सिंह
  • इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था

कभी टीम इंडिया की मध्यक्रम बल्लेबाजी की रीढ़ रहे युवराज सिंह आज (12 दिसंबर) 38 साल के हो गए. उन्होंने 10 जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. युवराज सिंह का अंतरराष्ट्रीय करियर उतार-चढ़ाव वाला रहा, लेकिन 19 साल के अपने क्रिकेट करियर में एक दशक से भी ज्यादा समय तक वह टीम इंडिया के संकटमोचक रहे.

युवराज सिंह ने अपने करियर के दौरान न सिर्फ बल्ले से, बल्कि अपनी गेंदबाजी से भी टीम इंडिया को जीत दिलाई. वह देश के चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल रहे, जिन्हें तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी-20) में खेलने का मौका मिला. उन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से करोड़ों प्रशंसकों को दीवाना बनाया.

19 सितंबर 2007 को युवराज सिंह ने इतिहास रचा था. दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफ्रीकी धुरंधर हर्शल गिब्स के बाद एक ओवर में छह छक्के मारने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बने थे.

एक ओवर की सभी गेंदों पर ताबड़तोड़ छक्के

भारत की पारी का 18वां ओवर था, एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी कर रहे थे और उनकी युवराज के साथ कहा सुनी हो गई थी. दरअसल, फ्लिंटॉफ ने युवराज की तरफ भद्दे इशारे किए थे, लेकिन उसका खामियाजा ब्रॉड को भुगतना पड़ा. 19वें ओवर में युवराज ने ब्रॉड की सभी गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. क्रीज के दूसरे छोर पर खड़े कप्तान महेंद्र सिंह धोनी युवी को बस देखते रहे.

12 गेंदों में फिफ्टी, आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड

युवराज ने इस दौरान मात्र 12 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था, जो आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में रिकॉर्ड है. युवी ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके मारे. युवी की पारी के दम पर ही भारत ने उस मैच में 218/4 रनों का स्कोर बनाया और इंग्लैंड को 18 रनों से हराया था. बाद में फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था.

ब्रॉड बोले- युवी ने मुझे 6 छक्के जड़कर गेंदबाज बना दिया

युवराज के क्रिकेट से संन्यास के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक इंटरव्यू में कहा, 'युवी ने मुझे 6 छक्के जड़कर गेंदबाज बना दिया. जिस वक्त उन्होंने मुझे 6 छक्के मारे थे, उस वक्त मैं 21 साल का था. डेथ ओवर में गेंदबाजी करने का अनुभव नहीं था. इस मैच में युवराज गेंद को बहुत अच्छी तरह हिट कर रहे थे. उस दिन स्लोअर-यॉर्कर कोई भी डिलिवरी मेरा साथ नहीं दे रही थी.'

रिटायरमेंट के 4 महीने बाद युवराज सिंह ने तोड़ी चुप्पी

बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 402 मैच खेले जिसमें 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच शामिल हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 11,778 रन बनाए, जिसमें 1900 टेस्ट, 8701 वनडे और 1177 रन टी-20 से आए.

युवराज सिंह ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 1,496 चौके-छक्के जड़े. वनडे में उनके बल्ले से 908 चौके और 155 छक्के निकले. जबकि टी-20 में 77 चौके और 74 छक्के आए. टेस्ट में भी उन्होंने 260 चौके और 22 छक्के लगाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें