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ICC भी हुआ IPL का फैन, रिकॉर्ड मीडिया राइड्स की डील को लेकर कही ये बातें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी आईपीएल की तर्ज पर ही पहली बार अपने यानी आईसीसी इवेंट्स के मीडिया राइट्स को बेचने का मन बनाया है...

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IPL 2022 Trophy (@BCCI) IPL 2022 Trophy (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IPL मीडिया राइट्स की रिकॉर्ड बोली लगी
  • बीसीसीआई ने कमाए 48 हजार करोड़ रुपये

इस बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2023 से 2027 तक के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स बेचकर रिकॉर्ड कमाई की है. इससे बीसीसीआई को कुल 48390 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. ऐसे में अब आईपीएल प्रति-मैच राइट्स के आधार पर वर्ल्ड में NFL के बाद दूसरी लीग बन गई है.

इसे देखकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी आईपीएल का फैन हो गया है. यही वजह भी है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने पहली बार अपने यानी आईसीसी इवेंट्स के मीडिया राइट्स को भी आईपीएल की तरह ही बेचने का मन बनाया है.

आईसीसी ने 2024 से 2031 तक के सभी आईसीसी टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स बेचने के लिए टेंडर का पहला आमंत्रण (ITT) भेजा है. यानी अब आईसीसी भी अपने इवेंट्स के मीडिया राइट्स बेंचकर आईपीएल की तरह ही मालामाल होने की उम्मीद करता है. रिपोर्ट्स की मानें तो आईसीसी का पूरा ध्यान भारतीय बाजार पर है.

आईपीएल की सफलता से ICC को ज्यादा खुशी

ICC में मीडिया राइट्स के उपाध्यक्ष सुनील मनोहरन ने कहा, 'मेरा मानना है सबसे ज्यादा हमें ही खुशी हुई है. आखिरकार यह देखना कि क्रिकेट काफी मशहूर हो रहा है और दुनिया के सबसे मजबूत मार्केट में और भी ज्यादा मजबूत हो रहा है. यह हम सभी के लिए खुशी की ही बात है.'

'IPL प्रोसेस ने बताया मार्केट में कितनी भूख है'

इनके अलावा ICC के चीफ कमर्शियल ऑफिसर अनुराग दहिया ने कहा, 'उम्मीदें बिल्कुल नहीं बदली हैं. हमने काफी समय पहले ही यह महसूस किया था कि आईपीएल की वेल्यू (मीडिया राइट्स) इस रेंज की ही है. यह कोई चौंकाने वाली बात नहीं है.'

अनुराग दहिया ने कहा, 'बाजार कहां है और उसको लेकर हमारी समझ के साथ मार्केट में प्रीमियर क्रिकेट राइट्स की वेल्यू को दिखाया है. कुल मिलाकर IPL की प्रोसेस ने बताया है कि मार्केट में मीडिया राइट्स को लेकर कितनी भूख है.'

 

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