scorecardresearch
 

राजतिलक

केजरीवाल ने शपथग्रहण में विरोधी पार्टियों के लिए दिए कई राजनीतिक संदेश

16 फरवरी 2020

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री पद (Chief Minister post) के लिए तीसरी बार आज शपथ ली. रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में शपथग्रहण समरोह (Oath Ceremony) में उन्होंने शपथ ली. केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा- भारत माता का हर बच्चा अच्छी शिक्षा पाएगा तब हीं अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा. केजरीवाल ने कहा- शपथग्रहण में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) नहीं आ पाए, शायद वो किसी अन्य कार्यक्रम में व्यस्त हैं. देखें वीडियो.

दिल्ली चुनाव 2020: ईवीएम को लेकर क्यों डर रही है AAP?

09 फरवरी 2020

दिल्ली चुनाव (Delhi Elections 2020) के नतीजे आने में अब करीब 36 घंटे का वक्त रह गया है. लेकिन नतीजों से पहले नतीजों के अनुमान और आशंकाओं को लेकर जबर्दस्त सियासत छिड़ गई है और ये सारा सियासी खेल ईवीएम (Electronic Voting Machine) के इर्द गिर्द है. हर चुनाव की तरह इस बार भी आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने मतगणना से पहले ईवीएम की सुरक्षा पर सवालों की गोलीबारी शुरू कर दी है. आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के विधायक संजय सिंह (Sanjay Singh) ने कहा- आप 2015 का रिकॉर्ड भी तोड़ेगी और 2020 में दिल्ली का जनादेश उनके साथ है. ट्विटर पर उन्होंने 2 वीडियो पोस्ट कर के ईवीएम पर सवाल खड़े किए हैं. देखिए दिल्ली में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में से किसका होगा राजतिलक?

Delhi Election: देखें कहां-कहां कितनी हुई वोटिंग, सबसे पीछे रहा VIP इलाका

08 फरवरी 2020

दिल्ली में मतदान की रफ्तार काफी सुस्त है. दोपहर 3 बजे तक करीब 45 फीसदी वोट ही पड़े. वीआईपी इलाका नई दिल्ली वोटिंग के मामले में सबसे फिसड्डी रहा. आज मतदान के दिन फिर हनुमान छाए रहे. बीजेपी ने केजरीवाल पर हनुमानजी को अशुद्ध करने का आरोप लगाया, तो केजरीवाल बोले - उनके मंदिर जाने से हनुमाम मंदिर कैसे अशुद्ध कैसे हो गया. आज नोट के बदले नोट का मुद्धा भी छाया. आप ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की चुनाव आयोग से शिकायत भी की. देखें ये वीडियो.

हल्ला बोल: PM मोदी ने संसद में विपक्ष को समझाया CAA का पूरा चैप्टर!

06 फरवरी 2020

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद के दोनों सदनों में जवाब दिया. नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी, एनपीआर समेत तमाम विवादित मुद्दों पर उन्होंने विस्तार से विपक्ष की आपत्तियों का जवाब दिया. इस पर हल्ला बोल में देखें बड़ी बहस.

हल्ला बोल: केजरीवाल ने दी चुनौती, क्या CM के नाम का ऐलान करेगी BJP?

04 फरवरी 2020

दिल्ली की चुनावी दंगल का आज सुपर मंगल है. द्वारका में पीएम मोदी ने रैली की तो जंगपुरा में राहुल गांधी ने मोर्चा संभाला. पीएम मोदी ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर वार किया तो राहुल गांधी ने पलटवार किया. राहुल ने मोदी सरकार पर नफरत फैलाने का आरोप लगाया है. देखें हल्ला बोल.

हरियाणा में सियासी हलचल: कांग्रेस और BJP खेमा सरकार बनाने की कोशिश में

24 अक्टूबर 2019

अब तक के सामने आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की जोड़ी एक बार फिर सत्ता पर विराजमान हो रही है. गठबंधन 156 सीटों पर आगे चल रही है. लेकिन हरियाणा में पेंच फंसा हुआ है. 39 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 32 पर, जेजेपी 19 और अन्‍य 9 पर आगे चल रही है. किसकी सरकार बनेगी ये साफ नहीं हो रहा है.

महाराष्‍ट्र में 58.59% वोटिंग दर्ज, ये सेलेब्र‍िटिज पहुंचे वोट डालने

22 अक्टूबर 2019

महाराष्ट्र में लोकतंत्र के महापर्व में लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. 58.95 फीसदी लोगों ने वोट डाले. चुनाव मैदान में आमने सामने खड़े महाराष्ट्र के दिग्गज भी वोट डालने बाहर निकले और अपनी अपनी जीत का भरोसा जताया. हालांकि एग्जिट पोल अनुमान एनडीए के पक्ष में दिख रहे हैं लेकिन असल भविष्य अभी ईवीएम में कैद है.

राजतिलक: वोटिंग में हरियाणा चुस्‍त, महाराष्‍ट्र सुस्‍त

21 अक्टूबर 2019

हरियाणा और महाराष्‍ट्र में सोमवार को विधानसभा चुनाव के मतदान संपन्न हो गए. लोकतंत्र के इस उत्सव में जहां महाराष्‍ट्र में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया. लेकिन दोपहर बाद त‍क मतदान का आंकड़ा काफी धीमा रहा. वहीं हरियाणा में भी मतदाताओं में दोपहर 12 बजे तक 23 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

Exit Polls: महाराष्ट्र में NDA की सरकार, 370 हटाने का मिला फायदा?

21 अक्टूबर 2019

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए. चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले आजतक एक्सिस माई इंडिया के EXIT POLL के मुताब‍िक, महाराष्ट्र में एनडीए की जबरदस्त वापसी के संकेत हैं. राज्य में बीजेपी एक बार फिर बड़े भाई की भूमिका में दिख रही है. बीजेपी और शिवसेना को एक्ज़िट पोल के हिसाब से जो नंबर मिल रहा है वो 166 से 194 सीटों का है. हालांकि, गठबंधन को बागियों से बड़े नुकसान का अनुमान जताया गया है.

Exit Polls: महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना का परचम, बागियों से बड़ा नुकसान

21 अक्टूबर 2019

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए. चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले आजतक एक्सिस माई इंडिया के EXIT POLL के मुताब‍िक, महाराष्ट्र में एनडीए की जबरदस्त वापसी के संकेत हैं. राज्य में बीजेपी एक बार फिर बड़े भाई की भूमिका में दिख रही है. बीजेपी और शिवसेना को एक्ज़िट पोल के हिसाब से जो नंबर मिल रहा है वो 166 से 194 सीटों का है. हालांकि, गठबंधन को बागियों से बड़े नुकसान का अनुमान जताया गया है.

Exit Polls महाराष्‍ट्र: BJP- शिवसेना आगे, जानिए किसे मिलेंगी कितनी सीटें

21 अक्टूबर 2019

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए. चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले India today-Axis My India के EXIT POLL की बारी है. महाराष्ट्र में EXIT POLL का सैंपल साइज 60,609 रहा. यानी कि 60, 609 लोगों का मत लिया गया. वहीं इसमें मराठा जाति के 23 फीसदी लोगों ने इसमें हिस्सा लिया, जबकि ओबीसी जाति के 20 फीसदी लोग इस EXIT POLL का हिस्सा बने.  EXIT POLL के मुताबिक, महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को दूसरी पारी मिलती दिख रही है. बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 सीटें मिल सकती हैं.