scorecardresearch
 

Pollution Update: दिल्ली पर प्रदूषण की मार, राजधानी की हवा आज भी बेहद खराब, 3 दिसंबर तक इन गाड़ियों पर रोक

Delhi Pollution Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर प्रदूषण की मार थमने का नाम नहीं ले रही है. राजधानी की हवा आज (शनिवार) भी बेहद खराब है. प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए 3 दिसंबर तक पेट्रोल-डीजल वाले कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है.

X
Delhi Air Quality Index Latest Updates Today 27 November 2021 Delhi Air Quality Index Latest Updates Today 27 November 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बहुत खराब श्रेणी में राजधानी की वायु गुणवत्ता
  • 29 नवंबर के बाद दिल्ली की हवा में होगा सुधार

Delhi Air Quality: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बिगड़ने के साथ प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ गया है. दिल्ली में आज (शनिवार) यानी 27 नवंबर को औसतन एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 386 दर्ज किया गया है, जो बेहद खराब कैटेगरी में है. 

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में 29 नवंबर से कुछ राहत मिल सकती है. माना जा रहा है कि अगले 2 दिन में हवा चलने लगेगी. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हवा के गिरते स्तर पर चिंता जताई है. दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए आज (27 नवंबर) से 3 दिसंबर तक पेट्रोल-डीजल वाले कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है.  दिल्ली में 3 दिसंबर तक सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों के संचालन की ही इजाजत है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, हवा की गति बढ़ने से 29 नवंबर से एक्यूआई में सुधार होने की उम्मीद है. IMD के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान के 27 डिग्री सेल्सियस बना रहने का अनुमान है.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' तथा 401 और 500 के बीच AQI को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल कारों की एंट्री पर बैन
दिल्ली सरकार ने राजधानी में एक हफ्ते के लिए पेट्रोल और डीजल इंजन कारों को एंट्री बैन कर दी है. यह बैन 27 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच लागू रहेगा. दिल्ली सरकार ने राजधानी में पॉल्यूशन की स्थिति पर काबू के लिए ये फैसला किया है. बता दें कि दिल्ली में बीते कुछ समय से एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) बेहद खराब बना हुआ है.

इन गाड़ियों के लिए छूट
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, इस दौरान CNG और इलेक्ट्रिक कारों को छूट मिली रहेगी. बता दें कि इससे पहले सरकार ने 18 से 21 नवंबर के बीच ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें