scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: धोखाधड़ी पर बने काल्पनिक वीडियो को लोगों ने माना सच, एक्ट्रेस को समझा गया चोर 

सोशल मीडिया (Social Media) पर दुकानदार से धोखाधड़ी (Fraud) को लेकर एक वीडियो (Video) तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. वीडियो को देखने में ऐसा लगता है कि एक लड़की झूठ बोलकर दुकानदार से पैसे ऐंठने की कोशिश कर रही है, लेकिन जब दुकानदार कहता है कि शॉप में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है तो लड़की वहां से भाग जाती है.

X
सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया (Social Media) पर दुकानदार से धोखाधड़ी (Fraud) को लेकर एक वीडियो (Video) तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. वीडियो को देखने में ऐसा लगता है कि एक लड़की झूठ बोलकर दुकानदार से पैसे ऐंठने की कोशिश कर रही है, लेकिन जब दुकानदार कहता है कि शॉप में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है तो लड़की वहां से भाग जाती है. वीडियो के जरिए दुकानदारों को आगाह किया जा रहा है कि ऐसी हेरा-फेरी और चोरी से बचने के लिए वें अपनी दुकान में सीसीटीवी जरूर लगवाए. 

साथ ही, वीडियो को सच मानते हुए कुछ यूजर्स लड़की को भला बुरा कह रहें हैं और उसकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. यहां तक की लड़की के लिए कुछ पोस्ट में अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया गया है. 

लगभग चार मिनट के इस वीडियो की शुरुआत में एक लड़की को मोबाइल एक्सेसरीज बेचने वाले एक दुकानदार से बहस करते देखा जा सकता है. लड़की दुकानदार से नाराजगी जताते हुए कह रही है कि उसने दुकानदार से 100 रूपये का कुछ सामन खरीदा और 500 रूपये का नोट दिया. लेकिन अब दुकानदार उसे 400 रूपये वापस नहीं कर रहा.

वहीं, दुकानदार का कहना है कि लड़की ने उसे 500 रूपये का नोट दिया ही नहीं. पैसे ना देने पर लड़की दुकानदार से बदतमीजी और हाथापाई करने लगती है. इसके बाद वीडियो में ट्विस्ट आता है जब दुकानदार कहता है कि उसकी दुकान में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है जिससे सच सामने आ जाएगा. इस बात को सुनकर लड़की घबरा जाती है और भाग खड़ी होती है. 

क्या है सच्चाई? 
इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो में दिख रही घटना काल्पनिक है. ये वीडियो दिल्ली के एक यूट्यूब चैनल के लिए बनाया गया था जिसे सोशल मीडिया पर लोगों ने सच मान लिया. वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग कैप्शन के साथ जमकर शेयर किया जा रहा है. वीडियो को पोस्ट करते हुए लोग कह रहे हैं कि अगर दुकानदार ने सीसीटीवी नहीं लगवाया होता तो वो फंस जाता और लड़की उसे लूट लेती. 

कैसे की पड़ताल? 
वीडियो में दुकान में दिख रहे काउंटर पर एक पैम्फलेट लगा हुआ है जिस पर "ADITYA CIVIL CONTRACTOR" लिखा दिख रहा है. ध्यान से देखने पर पैम्फलेट पर एक फोन नंबर भी नजर आता है. इस नंबर पर फोन लगाने पर हमारी बात आदित्य नाम के एक व्यक्ति से हुई. आदित्य ने हमें बताया कि ये दुकान उनके भाई राहुल की है और दिल्ली के मयूर विहार में स्थित है.  

आदित्य की मदद से हमारी बात राहुल से हुई. राहुल ने बताया कि ये वीडियो उन्हीं की दुकान का है और इसे अयान नाम के यूट्यूबर ने बनाया था. राहुल का कहना था कि वीडियो में दिख रहा लड़का (दुकानदार) और लड़की अयान के टीम के ही सदस्य हैं. राहुल ने हमें इस बात की पुष्टि की कि वीडियो में जो कुछ भी हो रहा है वो सब यूट्यूब वीडियो की कहानी का हिस्सा है. 

हालांकि, राहुल के मुताबिक इस तरह की एक घटना उनके साथ सचमुच हो चुकी है. इसी घटना का जिक्र उन्होंने एकबार अयान से किया था और अयान ने इस पर आधारित ये वीडियो बना दिया. इसके बाद हमारी बात खुद अयान से हुई. अयान का कहना था कि ये वीडियो उन्होंने जनता में संदेश देने और सीसीटीवी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए बनाया था. लेकिन सोशल मीडिया पर लोग इसे सच की घटना समझ बैठे और तरह-तरह की बाते करने लगे. इस कारण से उन्हें ये वीडियो अपने पेज से हटाना पड़ा. अयान "Funky Joker" नाम का एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं. अयान के अनुसार वीडियो में दिख रहे लड़का और लड़की पेड एक्टर्स हैं. 

हालांकि वीडियो पर लोग ये कमेंट भी कर रहे हैं कि ये असली नहीं है लेकिन कुछ इसे वास्तविक घटना मान रहे हैं और लड़की को असली का चोर समझ चुके हैं. यहां हमारी पड़ताल में ये बात स्पष्ट हो जाती है कि वीडियो में दिख रही धोखाधड़ी की घटना सच में नहीं हुई है. ये एक पटकथा पर आधारित वीडियो है जिसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं. 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक चोर लड़की दुकानदार से पैसों की धोखाधड़ी  करने की कोशिश करती लेकिन जब दुकानदार कहता है कि शॉप में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है तो लड़की वहां से भाग जाती है.

निष्कर्ष

वीडियो में दिख रही घटना काल्पनिक है. ये वीडियो दिल्ली के एक यूट्यूब चैनल के लिए बनाया गया था जिसे सोशल मीडिया पर लोगों ने सच मान लिया.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें