scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज की मौत की उड़ी अफवाह

इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि दिल के दौरे की वजह से अभिनेत्री मुमताज की मौत हो गई. अंतिम संस्कार के लिए उनकी बेटी का अमेरिका से मुंबई पहुंचने का इंतजार हो रहा है.

वायरल पोस्ट से ली गई फोटो वायरल पोस्ट से ली गई फोटो

अभिनेत्री मुमताज की मौत को लेकर एक खबर पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि दिल के दौरे की वजह से उनकी मौत हो गई. अंतिम संस्कार के लिए उनकी बेटी का अमेरिका से मुंबई पहुंचने का इंतजार हो रहा है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि इस दावे में कोई सच्चाई नहीं हैं. मुमताज अपने परिवार के साथ लंदन में हैं. मुमताज की बेटी ने उनका एक वीडियो साझा करते हुए ऐसी अफवाह न फैलाने की दरख्वास्त की है.

कुछ फेसबुक यूजर्स ने अभिनेत्री मुमताज का एक फोटो कोलाज शेयर करते हुए लिखा, "अपने जमाने की शानदार अभिनेत्री मुमताज का निधन, भावभीनी श्रद्धांजलि भगवान उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें." इस पोस्ट पर कई लोगों ने कमेंट करते हुए मुमताज को श्रद्धांजलि दी है. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

mumtaz-viral_052320025546.jpg

तीन साल पुरानी फोटो

सबसे पहले हमने पोस्ट के साथ शेयर की जा रही तस्वीर को रिवर्स सर्च किया. हमने पाया कि एक तस्वीर उनकी एक फिल्म से ली गई है और दूसरी तस्वीर 2017 की है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में ये तस्वीर देखी जा सकती है, जिसमें लिखा है कि मुमताज फिल्मों को अलविदा कहने के बाद, लंदन में रहने लगी थीं. इस दौरान उन्हें कैंसर भी हुआ था और वो ठीक हो गई थीं.

लंदन में ही रहती हैं मुमताज

मुमताज ने 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की थी. उनकी दो बेटियां हैं, नताशा और तान्या. नताशा ने अभिनेता फरदीन खान से शादी की और छोटी बेटी तान्या ने लंदन के ही एक नागरिक से. मुमताज भी अब लंदन में ही रहती हैं.

mumtaz-fact_052320025749.jpg

मुमताज ने किया खंडन

मुमताज के परिवार के सदस्यों के सोशल मीडिया अकाउंट खंगालने पर उनकी बेटी तान्या का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला, जिसमें 22 मई को ही उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया और लिखा, “मेरी मां की तरफ से उनके प्रशंसकों के लिए संदेश! उनके निधन की एक और खबर इस वक्त चर्चा में है, वह स्वस्थ हैं और अपनी जिंदगी को अच्छे से जी रही हैं. उनकी जिन तस्वीरों को इंटरनेट पर फैला कर उन्हें बूढ़ी बताया जा रहा है, वह कई साल पहले की है, जब वह कैंसर से जूझ रही थीं.”

वीडियो में नीली शर्ट पहने मुमताज कह रही हैं, "दोस्तों, मैं आप सभी से बहुत प्यार करती हूं. देखिए, मैं मरी नहीं हूं. मैं जिंदा हूं. लोग जितना कह रहे हैं, मैं उतनी बूढ़ी नहीं हूं. आपकी दुआओं की वजह से मैं अभी भी अच्छी-खासी दिखती हूं."

निष्कर्ष

‘दो रास्ते’, ‘आपकी कसम’, ‘लोफर’ जैसी फिल्में करने वाली अभिनेत्री मुमताज सकुशल हैं. वो लंदन में अपने परिवार के साथ रह रही हैं.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज का निधन हो गया है.

निष्कर्ष

मुमताज की मौत की खबर झूठी है. वे लंदन में अपने परिवार के साथ सकुशल हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें