scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बिना सुरक्षा के नहीं चलते हैं कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, ये वी​डियो उनके प्रधानमंत्री बनने से पहले का है

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का एक वीडियो इन दिनों लोग सोशल मीडिया पर जमकर शेयर कर रहे हैं. इसमें उनके साथ कोई भी सुरक्षाकर्मी नहीं है. इस पर लोग लिख रहे हैं कि पीएम जस्टिन ट्रूडो बिना सुरक्षा के रहते हैं. जबकि ये वीडियो तब का है, जब जस्टिन ट्रूडो तब कनाडा के प्रधानमंत्री नहीं बने थे, बल्कि बनने वाले थे. 

X
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें उनके साथ कोई सुरक्षाकर्मी नजर नहीं आ रहा. इसे शेयर करते हुए कई लोग तंज कस रहे हैं कि जहां भारत में एक सरपंच तक में अकड़ होती है, वहीं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो बिना सुरक्षा के रहते हैं.

ऐसा कहते हुए लोग ट्रूडो का एक वीडियो पोस्ट कर रहे हैं जिसमें वो हाथ हिलाते हुए लोगों का अभिवादन करते हैं और एक बिल्डिंग के अंदर दाखिल हो जाते हैं. इस वीडियो पर लिखा है, ‘यह कनाडा के पीएम है. यह बिना सिक्योरिटी रहते हैं. इस इंसान में 1% भी घमंड नहीं है. ग्रेट सर. यहां भारत में सरपंच में भी अकड़ होती है.’ 

 

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बिना सिक्योरिटी के रहने की बात एकदम बेबुनियाद है. ये वीडियो अक्टूबर 2015 का है. जस्टिन ट्रूडो तब कनाडा के प्रधानमंत्री बने नहीं थे, बल्कि बनने वाले थे. 


क्या है इस वीडियो की कहानी?

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर ये हमें ‘एमपीथ्री अपडेट म्यूजिक’ नाम की एक वेबसाइट में मिला. यहां ‘सीबीसी न्यूज’ की एक रिपोर्ट मौजूद है जिसमें ये वीडियो देखा जा सकता है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ये वीडियो तब का है जब जस्टिन ट्रूडो बतौर ‘प्राइम मिनिस्टर डेजिग्नेट’ ओटावा के पीस टावर पहुंचे थे.

 

 


‘द वॉशिंग्टन पोस्ट’  की 19 अक्टूबर, 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक उस वक्त जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने, कंजर्वेटिव पार्टी को बड़े अंतर से हराया था. 

जस्टिन ट्रूडो ने 4 नवंबर, 2015 को कनाडा के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.

कौन करता है कनाडा के प्रधानमंत्री की सुरक्षा?  

कनाडा की सरकारी वेबसाइट के मुताबिक, ‘रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस’ (RCMP) संस्था प्रधानमंत्री और उनके परिवार को हर पल सुरक्षा मुहैया कराती है. फिर चाहे वो कनाडा में हों या किसी और देश में.

सुरक्षा कर्मियों से घिरे जस्टिन ट्रूडो की कई तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर मौजूद हैं. ऐसी ही एक तस्वीर आप यहां और वीडियो नीचे देख सकते हैं.
 

 


जस्टिन ट्रूडो के बारे में पहले भी कई बार फर्जी खबरें फैलाई जा चुकी हैं. ऐसे ही कुछ फैक्ट चेक आप यहां और यहां पढ़ सकते हैं.

 

(इनपुट: यश मित्तल )

फैक्ट चेक

 सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

जहां कनाडा के प्रधानमंत्री बिना सिक्योरिटी के रहते हैं, वहीं भारत के सरपंच तक में अकड़ होती है.

निष्कर्ष

कनाडा के प्रधानमंत्री बिना सुरक्षा के नहीं रहते हैं. वायरल हो रहा वीडियो अक्टूबर 2015 का है जब जस्टिन ट्रूडो कनाडा के प्रधानमंत्री बने नहीं थे ​बल्कि बनने वाले थे.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
 सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें