scorecardresearch
 

JAC 8th Result 2020: जानें झारखंड बोर्ड कब जारी करेगा 8वीं का रिजल्ट

कोरोना के दौरान पूरे देश में लॉकडाउन है. वहीं झारखंड बोर्ड से 8वीं की परीक्षा देने वाले छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. जानिए कब आएगा रिजल्ट. क्या है संभावित तिथ‍ि.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

  • लॉकडाउन के बाद आ सकता है झारखंड बोर्ड आठवीं का रिजल्ट
  • इन वेबसाइटों के जरिये देख सकते हैं रिजल्ट, यहां देखें लिंक
  • पिछले साल 2019 में 15 अप्रैल को जारी हुआ था रिजल्ट

झारखंड अकेडमिक काउंसिल की ओर से कराई जाने वाली 8वीं कक्षा की परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार है. ये परीक्षाएं फरवरी-मार्च 2020 में आयोजित कराई गई थीं. कहा जा रहा है कि इसका रिजल्ट लॉकडाउन के दो दिन बाद आ सकता है.

बता दें कि झारखंड बोर्ड (Jharkhand Academic Council) ने 9वीं कक्षा के रिजल्ट को भी लॉकडाउन के चलते होल्ड पर रख दिया है. वहीं बोर्ड ने 8वीं कक्षा के रिजल्ट की तारीख की भी कोई घोषणा नहीं की है. ऐसी संभावना है कि यह रिजल्ट किसी भी समय जारी किया जा सकता है. स्टूडेंट अपना रिजल्ट झारखंड बोर्ड की ऑफिशि‍यल वेबसाइट पर देख पाएंगे. इसके अलावा स्कूल भी छात्रों को इसकी सूचना देंगे. अभ्यर्थी अपने रिजल्ट के लिए झारखंड बोर्ड की ऑफिश‍ियल वेबसाइट चेक करते हैं.

पिछले साल इस दिन आया था रिजल्ट

बता दें कि पिछले साल 2019 में भी झारखंड बोर्ड ने रिजल्ट 16 अप्रैल को जारी किया था, इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी 15 अप्रैल को लॉकडाउन खुलने के बाद 20 अप्रैल तक ये रिजल्ट जारी किया जा सकता है. साल 2019 में 5.5 लाख छात्रों ने यह परीक्षा दी थी.

बता दें कि छात्र इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. कई बार रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशि‍यल वेबसाइट क्रैश हो जाती है इसलिए यहां हम आपको रिजल्ट देखने के कई विकल्पों के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको रिजल्ट देखने में कोई परेशानी न हो.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

जानें उन वेबसाइट्स के बारे में जहां रिजल्ट जारी किया जाएगा

झारखंड बोर्ड की ऑफिशि‍यल वेबसाइट्स

Jac.jharkhand.gov.in

Jacresults.com

थर्ड पार्टी वेबसाइट्स, यहां भी कर सकते हैं चेक

Examresults.net

Indiaresults.com

झारखंड बोर्ड की ऑफिशि‍यल वेबसाइट्स के अलावा स्टूडेंट्स थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर भी रिजल्ट देख सकते हैं. आपको बता दें कि जिन छात्रों के परीक्षा मे 80 फीसदी से ज्यादा अंक होंगे उन्हें A+ ग्रेड मिलेगी वहीं 60-80 फीसदी अंक हासिल करने वाले छात्रों को A ग्रेड मिलेगी. वहीं 45 फीसदी से ज्यादा और 60 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले छात्रों को B ग्रेड मिलेगी. इसी तरह 33 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल करने वाले छात्रों को C ग्रेड मिलेगी. छात्र अपने रोलनंबर के जरिये अपना रिजल्ट देख पाएंगे. इसलिए रिजल्ट वाले दिन अपना रोलनंबर तैयार रखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें