scorecardresearch
 

CTET 2020: जारी हुआ परीक्षा का शेड्यूल, जानें-फॉर्म की आवेदन फीस

शिक्षक बनना चाहते हैं तो CBSE ने जुलाई सेशन के लिए परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. यहां देखें परीक्षा की तारीख.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ  सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने इस साल जुलाई सत्र में होने वाली CTET परीक्षा की तारीख को जारी कर दिया है.  बता दें,  CTET परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई, 2020 को आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवार 24 जनवरी 2020 से विस्तृत सीटीईटी अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे.

उम्मीदवार 24 जनवरी से 24 फरवरी तक CTET 2020 के आवेदन फॉर्म को भर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 27 फरवरी, 2020 (दोपहर 3:30 बजे) होगी.

क्या होगी आवेदन फॉर्म की फीस

जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस

पेपर 1 के लिए- 1000 रुपये.

पेपर 1 और पेपर 2 के  लिए-  1200 रुपये.

SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस

पेपर 1 के लिए- 500 रुपये.

पेपर 1 और पेपर 2 के  लिए-  600 रुपये.

CTET की परीक्षा कक्षा I से VIII के स्कूल शिक्षकों के रूप में उम्मीदवारों की पात्रता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है. जो उम्मीदवार कक्षा I से V को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर- I लेना होगा, जबकि जो लोग छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- II के लिए उपस्थित होना होगा. उम्मीदवार दोनों पत्रों के लिए उपस्थित होने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

सीटेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग करके उम्मीदवार देश भर के स्कूलों में शिक्षक के रूप में आवेदन कर सकते हैं. सीटीईटी प्रमाण पत्र  का सर्टिफिकेट सात साल की अवधि के लिए  वेलिड है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें