scorecardresearch
 

कोई निर्णय लेते वक्त हो जाता है स्ट्रेस? इन तीन तरीकों से आसानी से ले पाएंगे फैसला

Personality Development: इस बात से तो लगभग हर कोई वाकिफ होगा कि आप जो भी निर्णय लेते हैं उसका असर आपके जीवन पर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने लिए सही निर्णय लें. आज हम आपको तीन तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने लिए निर्णय ले पाएंगे.

X
Personality Development Tips (Pic Credit: Freepik)
Personality Development Tips (Pic Credit: Freepik)

कितनी बार होता है कि आपको जीवन में कड़े निर्णय लेने पड़ते हैं. फैसला लेते वक्त अधिकतर लोग स्ट्रेस महसूस करते हैं क्योंकि लोगों को डर रहता है कि वो जो फैसला ले रहे हैं वो सही है कि नहीं. कई बार तो इसी स्ट्रेस में लोग गलत फैसले ले लेते हैं. आप जीवन में क्या खोते हैं, क्या पाते हैं, ये निर्भर करता है आप द्वारा लिए गए फैसलों पर. इसलिए जरूरी है कि आप अपने लिए सही निर्णय लें. आज हम आपको तीन तरीके बता रहे हैं जो जीवन में निर्णय लेने में आपकी मदद करेंगे. 

इंट्यूशन के आधार पर लें निर्णय: जब आप किसी निर्णय को लेकर कंफ्यूज हैं तो आपको हमेशा अपने इंट्यूशन के आधार पर ही अपना निर्णय लेना चाहिए. एक शोध में ये पाया गया है कि इंट्यूशन जब एनालायटिकल थिंकिंग के साथ मिलता है तो आप ज्यादा स्मार्ट निर्णय ले पाते हैं.

परफेक्शन के पीछे न भागें: आपने लोगों को अक्सर कहते हुए सुना होगा कि हर काम परफेक्शन से करना चाहिए. लेकिन कभी-कभी परफेक्शन के पीछे न भागने से ही आप सही निर्णय ले पाएंगे. परफेक्शनिज्म 'ऑल-ऑर-नथिंग' कॉन्सेप्ट पर आधारित है. इसकी वजह से आप कई बार नथिंग चुन लेते हैं और आपको नुकसान होता है. परफेक्शन के पीछे भागने से अच्छा है कि निर्णय लेते वक्त आप खुद से ये सवाल करें कि कौन-से निर्णय से आपकी प्राथमिकताओं पर पॉजिटिव असर पड़ेगा.

10/10/10 टेस्ट करें: अगर आपको अपने किसी भी निर्णय को लेकर संदेह या शक हो रहा है तो आपको तुरंत 10/10/10 टेस्ट करना चाहिए. इस टेस्ट का सीधा मतलब है कि आप जो भी निर्णय ले रहे हैं उसे तीन हिस्सों में बांट कर सोचें. मतलब आपको ये तय करना है कि आप जो निर्णय ले रहे हैं उसके बारे में आज से अगले 10 हफ्ते, 10 महीने या 10 साल के बाद आपकी क्या राय होगी या वो आपको कितना फायदा देगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें