scorecardresearch
 

Personality Development: पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

How To Impress Someone in First Meeting: जब हम किसी से पहली बार मिलते हैं तो कोशिश करते हैं कि उनपर अच्छा प्रभाव डाल सकें. क्योंकि आप पहली मुलाकात में लोगों पर जो इम्प्रेशन डालते हैं, लोग आपको उसी से याद रखते हैं. आज हम आपको बताएंगे लोगों पर अच्छा इम्प्रेशन डालने की पांच आसान टिप्स.

X
How To Impress Someone (Representational Image) How To Impress Someone (Representational Image)

Personality Development, First impression is the last impression: ये वाक्य हमने अक्सर सुना होगा. इस वाक्य का सीधा सा मतलब है कि किसी से पहली मुलाकात में जो इम्प्रेशन हम दूसरों पर डालते हैं, लोग उसी इम्प्रेशन के आधार पर हमारी पर्सनैलिटी को जज करते हैं. इसलिए जरूरी है कि जब हम पहली बार किसी से मिलें तो लोगों पर एक अच्छा प्रभाव डालें. अगर आप किसी पर पहली मुलाकात में अच्छा प्रभाव डालना चाहते हैं तो आपको कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स. 

चेहरे पर स्माइल रखें: जब आप किसी से पहली बार मिलें तो हमेशा चेहरे पर मुस्कुराहट रखते हुए मिलना चाहिए. ऐसा करने से आप सामने वाले को ये महसूस कराते हैं कि उनसे मिलके आपको खुशी हुई है. चेहरे पर स्माइल के साथ लोगों से मिलने पर आप लोगों को बहुत जल्दी इम्प्रेस कर सकते हैं. जब आप किसी से मुस्कुरा के मिलते हैं आप से लोगों को अच्छी वाइब्स आती हैं. 

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें: किसी पर अच्छा प्रभाव डालना है तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर हमेशा ध्यान देना चाहिए. आपकी बॉडी लैंग्वेज से ये बिल्कुल नहीं लगना चाहिए कि आपको सामने वाले की बातों में कोई दिलचस्पी नहीं है. अगर आप किसी से पहली बार मिल रहे हैं तो आड़े-तिरछे होकर नहीं खड़े होना चाहिए. बात करते समय किसे पर उंगलियों से प्वाइंट नहीं करना चाहिए. 

लोगों से प्यार से बात करें: जब आप किसी से पहली बार मिलें और बात करें तो अपनी भाषा में थोड़ी मिठास रखें. आपको सामने वाले से प्यार से बात करनी चाहिए. किसी से बातचीत के दौरान आपको सोचना चाहिए और कुछ भी ऐसा नहीं बोलना चाहिए जिससे आप दूसरों की भावनाओं को आहत कर दें. 

सामने वाले की बात सुनें: अगर आपको किसी के ऊपर अच्छा प्रभाव डालना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप दूसरों की बातों को भी सुनें. कई लोगों की बहुत बात करने की आदत होती है. ऐसे लोग कभी-कभी अनजाने में दूसरों को बात करने का मौका नहीं देते. लेकिन अगर आपको दूसरों पर अच्छा प्रभाव डालना है तो आपको दूसरों को बोलने का मौका देना चाहिए. किसी से पहली मुलाकत में आपको बस अपने ही बारे में बात नहीं करनी चाहिए. 

पॉजिटिव बातें करें: जब आप किसी से पहली बार मिलें तो आपको सकारात्मक रूप से बात करनी चाहिए. आपको बातचीत के दौरान निगेटिव बातों से, किसी की बुराई करने से बचना चाहिए. जब आप किसी से मिलकर पॉजिटिव बातें करते हैं तो दूसरों को भी पॉजिटिव महसूस होता है और आप लोगों पर अच्छा इम्प्रेशन डाल सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें