scorecardresearch
 

RRB NTPC: रिजल्‍ट जारी होते ही ट्रेंड हुआ #RRB_NTPC_Scam, बोर्ड ने दिया ये जवाब

#RRB_NTPC_Scam Trends on Twitter: सभी रीजन के रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स परिणाम से नाखुश नज़र आ रहे हैं. रिजल्‍ट जारी होने के बाद से छात्र टि्वटर पर #RRB_NTPC_Scam हैशटैग के साथ ट्वीट कर रहे हैं. 

#RRB_NTPC_Scam Trends on Twitter #RRB_NTPC_Scam Trends on Twitter
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1.2 करोड़ उम्‍मीदवारों ने दी है परीक्षा
  • CBT 1 के रिजल्‍ट हुए हैं रिलीज

RRB NTPC Result 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी भर्ती की CBT 1 परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. परीक्षा में लगभग 1.2 करोड़ उम्‍मीदवार शामिल हुए थे जिनके रिजल्‍ट बोर्ड ने रीजनल वेबसाइट पर जारी किए हैं. सभी रीजन के रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स इस रिजल्‍ट से नाखुश नज़र आ रहे हैं. रिजल्‍ट जारी होने के बाद से छात्र टि्वटर पर #RRB_NTPC_Scam हैशटैग के साथ ट्वीट कर रहे हैं और रिजल्‍ट को छात्रों के साथ नाइंसाफी बता रहे हैं. 

क्‍या है वजह?
छात्रों का कहना है कि 35 हजार रिक्तियों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे. पहले चरण की परीक्षा के बाद लगभग 8 लाख उम्‍मीदवारों को शॉर्टलिस्‍ट किया जाना था. हर रीजन में खाली पदों के अनुसार, 7 से 8 गुना कैंडिडेट्स क्‍वालिफाई होने थे मगर जारी रिजल्‍ट में क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों की संख्‍या रीजन की रिक्तियों की तुलना में 3 से 4 गुना ही है. 

परीक्षा की कट-ऑफ भी बेहद हाई है. छात्र ट्वीट कर इसपर मीम शेयर कर रहे हैं कि रेलवे भर्ती परीक्षा का कट-ऑफ SSC और IBPS के कट-ऑफ से भी ज्‍यादा है. कैंडिडेट्स अब 16 जनवरी रविवार को सुबह 10 बजे से ट्विटर कैंपेन चलाने की अपील कर रहे हैं. इस कैंपेन में छात्र बोर्ड ने रिजल्‍ट में सुधार करने की अपील करेंगे.

बोर्ड ने दिया ये जवाब
छात्रों के आरोपों पर जवाब देते हुए रेलवे बोर्ड ने स्‍पष्‍ट किया है कि उम्‍मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग तय नियमानुसार ही हुई है. बोर्ड ने इन आधारों पर कैंडिडेट्स का चयन किया है.

1. सीईएन (केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना) के पैरा 13.2 के अनुसार, 01/2019 उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग प्रत्येक स्तर के लिए अलग-अलग विकल्पों और उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर की गई है. इसके चलते, प्रत्येक स्तर के दूसरे चरण के सीबीटी (CBT 2) के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक रीजनल आरआरबी की रिक्तियों के 20 (बीस) गुना अनुपात में शॉर्टलिस्‍ट किया गया है.
यदि कई उम्मीदवारों ने समान कट-ऑफ स्‍कोर किया है तो सभी को शॉर्टलिस्‍ट किया गया है.

2. दूसरे चरण में प्राप्त योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को तीसरे चरण की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसमें रिक्तियों के 8 गुना कैंडिडेट्स को बुलाया जाएगा. 

3. फाइनल रिजल्‍ट में 35281 अधिसूचित रिक्तियों की मेरिट लिस्‍ट होगी और किसी भी उम्मीदवार को एक से अधिक पदों पर नियुक्त नहीं किया जाएगा.

4. उच्च स्तरीय पद के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को निचले स्तर के पद के दूसरे चरण सीबीटी में उपस्थित होने से वंचित नहीं किया जा सकता है.

5. पहले वैकेंसी से 10 गुना शॉर्टलिस्टिंग की जाती थी, लेकिन इस बार दूसरे चरण की शॉर्टलिस्टिंग वैकेंसी से बीस गुना ज्यादा हो गई है.

(इनपुट- मिलन शर्मा)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×