scorecardresearch
 

JEE Main 2022: जेईई मेन सेशन 1 की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन इन बातों का रखें खास ध्यान

JEE Main 2022 Exam Day Guidelines: ब्लूटूथ, मोबाइल फोन, माइक्रोफ़ोन, कैलकुलेटर आदि जैसे किसी भी रूप के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को सेंटर के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है. छात्रों को एक वैलिड फोटो आईडी प्रूफ के साथ ही परीक्षा सेंटर में जाना चाहिए.

X
प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले रखें पूरी तैयारी
  • 501 शहरों में 29 जून तक चलेंगे एग्जाम

JEE Main 2022 Exam Day Guidelines: जेईई मेन (joint Entrance Exam Main) की सेशन वन के एग्जाम 23 जून से देशभर में शुरू हो चुके हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देश भर के 501 शहरों और देश के बाहर 22 शहरों में जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

इस परीक्षा को पारदर्शी और निष्पक्ष रूप से कराने के लिए एनटीए के ओर से सख्त गाइडलाइन जारी की जाती है. जेईई मेन की परीक्षा जून आगामी 29 जून तक चलेगी. परीक्षा में हिस्सा ले रहे अभ्यर्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें. परीक्षा केंद्र में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपना एडमिट कार्ड और पहचान पत्र लेकर जरूर पहुंचे.   

JEE Main 2022 Exam Day Guidelines: परीक्षा हॉल में जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

प्वाइंट 1- जेईई मेन इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार परीक्षा केंद्र के अंदर छात्रों को पेंसिल बॉक्स आदि ले जाने की अनुमत‍ि नहीं है. यदि किसी स्थिति में वे पेन या पेंसिल ले जाना चाहते हैं तो उन्हें उससे पहले सेंटर पर इसकी जांच करानी होगी. 

प्वाइंट 2- जेईई मेन के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के अंदर कोई पेपर या स्टेशनरी या खाने की सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं है. यदि कोई इसे गलती से ले कर चला जाता है तो वह परीक्षा हॉल के बाहर ही छोड़ दें ताकि बाद में कोई समस्या ना हो. 

प्वाइंट 3- ब्लूटूथ, मोबाइल फोन, माइक्रोफ़ोन, कैलकुलेटर आदि जैसे किसी भी रूप के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को सेंटर के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है. छात्रों को एक वैलिड फोटो आईडी प्रूफ के साथ ही परीक्षा सेंटर में जाना चाहिए. 

प्वाइंट 4- परीक्षार्थी जेईई मेन्स की परीक्षा में जाने से पहले यह ध्यान रखें कि कोई भी धातु या कीमती सामान जैसे गहने पहनकर हॉल में जाने से बचें. एग्जाम के लिए एक ड्रेस कोड निर्धारित है, आपको इससे अलग तरह के लिबास पहनकर नहीं जाना है. 

JEE Main Session 1 Exam 2022: ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें