scorecardresearch
 

DU, AMU, Jamia नहीं लेंगे CUET PG के तहत एडमिशन, आयोजित होंगे अलग-अलग एंट्रेस एग्‍जाम

CUET PG 2022 Admission: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और पांडिचेरी विश्वविद्यालय ने CUET-PG को अपनाने के अपने निर्णय की घोषणा कर दी है. JNU में स्‍पेशलाइज़्ड कोर्सेज़ में पोस्‍टग्रेजुएट और एडवांस्‍ड डिप्लोमा कोर्सेज़ में एडमिशन CUET के माध्यम से किया जाएगा.

X
CUET PG 2022: CUET PG 2022:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • JNU में CUET PG के तहत ही होंगे एडमिशन
  • DU अगले सेशन से अपना सकता है कॉमन एग्‍जाम

CUET PG 2022 Admission: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ के लिए शुरू किए गए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से कुल 35 सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों को एडमिशन देंगी. हालांकि, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जैसे कुछ लोकप्रिय विश्वविद्यालय इस शैक्षणिक सत्र के लिए CUET PG के आधार पर एडमिशन नहीं देंगे.

पीजी कोर्सेज़ के लिए प्रवेश प्रक्रिया अभी जारी है यूनिवर्सिटी अपनी अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकते हैं. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने कहा कि अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए CUET-PG को अपनाने पर अकादमिक परिषद जल्द ही फैसला लेगी. हालांकि बैठक के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भी अगले शैक्षणिक वर्ष से CUET-PG लेने के निर्णय पर विचार कर रहा है. इस साल पोस्‍टग्रेजुएट एडमिशन केवल पंजाब यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (PUCET) 2022 के माध्यम से किए जाएंगे.

इस बीच, डीयू और जामिया मिलिया इस्लामिया भी अपने-अपने सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों को एडमिशन दे रहे हैं.  दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा, ''चूंकि सीयूईटी-पीजी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य नहीं है, इसलिए डीयू ने इस साल इसे नहीं अपनाने का फैसला किया है. सीयूईटी-पीजी को अपनाने के निर्णय पर अकादमिक परिषद के साथ चर्चा की जाएगी और उसके बाद निर्णय लिया जाएगा. इस वर्ष के लिए, हम पीजी पाठ्यक्रमों के लिए डीयू की मौजूदा प्रवेश परीक्षा जारी रखेंगे.''

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि आगामी शैक्षणिक वर्ष में 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. हालांकि, CUET UG की तरह CUET PG को अपनाने के लिए यूनिवर्सिटी बाध्य नहीं हैं.

बता दें कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और पांडिचेरी विश्वविद्यालय ने CUET-PG को अपनाने के अपने निर्णय की घोषणा कर दी है. JNU में स्‍पेशलाइज़्ड कोर्सेज़ के पोस्‍टग्रेजुएट और एडवांस्‍ड डिप्लोमा कोर्सेज़ में एडमिशन CUET के माध्यम से किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें