scorecardresearch
 

CISCE कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट एग्जाम के रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें डिटेल

कंपार्टमेंटल या इंप्रूवमेंट एग्जाम में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और CISCE द्वारा कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. बता दें क‍ि आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर है. इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल प्रमुखों से संपर्क करना होगा.

CISCE compartment improvement exams CISCE compartment improvement exams

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE और ISC बोर्ड्स की कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्र‍िया शुरू कर दी है. इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल cisce.org पर पंजीकरण करने के लिए कहा है. 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर है. जो छात्र अपने मूल्यांकन में दिए गए नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं.  वे छात्र जो रीवेल्यूवेशन पॉलिसी के तहत दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे भी इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को इसके लिए अपने संबंधित स्कूल प्रमुखों से संपर्क करना होगा. 

बोर्ड ने आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि कंपार्टमेंटल या सुधार परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और CISCE द्वारा कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. 

सीआईएससीई बोर्ड 2020 के लिए परिषद ने पहले कोरोना महामारी के कारण सभी परीक्षाओं को आयोजित नहीं करने का फैसला किया था. इसके लिए उम्मीदवारों को नए फॉर्मूले के आधार पर अंक दिए गए थे. इस फार्मूले के तहत परिषद ने उन तीन विषयों के उच्चतम अंकों के औसत के आधार पर विषयों के अंक दिए जिनकी पहले परीक्षा करा दी गई थी. 

बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में, कक्षा 10 और 12 के छात्रों के पास प्रतिशत में वृद्धि हुई थी. कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.33 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो कि पिछले वर्ष 98.54 प्रतिशत से अधिक है. वहीं कक्षा 12 के लिए, 96.84 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, पिछले वर्ष 96.52 प्रतिशत से थोड़ी वृद्धि हुई. 

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए CISCE ने कक्षा 10 और 12 के सभी प्रमुख विषयों के लिए पाठ्यक्रम को मौजूदा सत्र 2020-21 के लिए 25 प्रतिशत तक घटा दिया है. बता दें क‍ि देशभर के स्कूल और कॉलेज मार्च से बंद हैं और महामारी के कारण कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं. 

इसके अलावा, बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए, CISCE ने ISC के लिए अंग्रेजी और गणित के लिए 20 अंकों की परियोजना का काम शुरू किया है. मौजूदा 100 अंकों के प्रश्न पत्र को 80 अंकों और 20 अंकों के प्रोजेक्ट वर्क से बदल दिया जाएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें