scorecardresearch
 
नॉलेज

All About Visas: वर्क वीजा से स्टूडेंट वीजा तक, विदेश घूमने की है तैयारी तो जान लें ये जरूरी बातें

important things about visa
  • 1/7

वीजा (Visa) वह आधिकारिक दस्तावेज है जो धारक को कानूनी रूप से एक विदेशी देश में आने-जाने की परमिशन देता है. वीजा आमतौर पर धारक के पासपोर्ट में मुहर या चिपकाया जाता है. कई तरह के वीजा होते हैं, जिनमें से हर एक वीजा धारक को मेजबान देश में अलग-अलग अधिकार देता है.आइए जानते हैं आमतौर पर किस-किस तरह के वीजा इस्तेमाल किए जाते हैं और उनसे जुड़ी जरूरी बातें.

important things about visa
  • 2/7

वीजा की जरूरत कब होती है?
सबसे पहले वीजा की जरूरत का फैसला इस से किया जाता है कि आपको जाना कहां है. अगर आप अपने (उस देश के नागरिक हैं) ही देश में घूम रहे हैं या आपका उस देश के साथ वीजा समझौता है जहां आप यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको पहले से वीजा के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं होगी. हालांकि, अगर आपके गृह देश में उस जगह का वीजा एग्रीमेंट नहीं है तो आपको यात्रा करने से पहले वीजा के लिए आवेदन करना होगा. (फोटो सोर्स- freepik.com)

important things about visa
  • 3/7

वर्क वीजा (Work Visa) क्या है?
वर्क वीजा उन लोगों के लिए जरूरी है जो मेजबान देश में रोजगार लेना चाहते हैं या बिजनेस करना चाहते हैं. कई प्रकार के वर्क वीजा हैं जो काम और उस देश में ठहरने की अवधि पर निर्भर करते हैं.

important things about visa
  • 4/7

यात्रा/पर्यटक (Travel/Tourist Visa) वीजा क्या है?
ट्रेवल वीजा लोगों को केवल बतौर टूरिस्ट और छुट्टी बिताने के लिए दिया जाता है. पूर्व निर्धारित समय के लिए रहने की अनुमति देता है. ये वीजा धारक को मेजबान देश में काम करने या किसी भी बिजनेस एक्टिविटी करने का अधिकार नहीं देते हैं.

important things about visa
  • 5/7

वर्किंग हॉलिडे वीजा क्या है?
वर्किंग हॉलिडे वीजा धारक को उस देश में अस्थायी रोजगार करने की अनुमति देता है जिसके माध्यम से वे यात्रा कर रहे हैं. हालांकि हर देश वर्क हॉलिडे प्रोग्राम नहीं करता है. ऑस्ट्रेलिया में इस तरह का सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम है. (फोटो सोर्स- freepik.com)

important things about visa
  • 6/7

स्टूडेंट (Student Visa) वीजा क्या है?
एक छात्र वीजा एक प्रकार का गैर-आप्रवासी वीजा (nonimmigrant visa) है जो धारक को मेजबान देश में एक उत्तर-माध्यमिक शिक्षण संस्थान में पढ़ने की अनुमति देता है. हाई स्कूल फॉरेन एक्सचेंज स्टूडेंट्स को आमतौर पर अस्थायी निवास (temporary residence) के लिए वीजा प्राप्त करना चाहिए. (फोटो सोर्स- freepik.com)

important things about visa
  • 7/7

ट्रांजिट वीजा क्या है?
यात्रियों को कभी-कभी ऐसे देश से गुजरने के लिए ट्रांजिट वीजा की आवश्यकता हो सकती है जो उनका गंतव्य देश नहीं है. अगर आप उस देश में कुछ घंटों से ज्यादा रुक करे हैं तो आपको ट्रांजिट वीजा की जरूरत पड़ सकती है.