scorecardresearch
 

UPSC Mains परीक्षा में एक हफ्ता बाकी, जानें- क्या है QACB बुकलेट भरने का सही तरीका

UPSC सिविल मेंस परीक्षा के लिए अब 1 हफ्ता बाकी रह गया है. अगर आप इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो जान लें क्या है QACB बुकलेट भरने का सही तरीका.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

UPSC मेंस परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर से 29 सितंबर तक किया जाएगा. परीक्षा में अब कम ही समय बाकी रह गया है. अगर आप इस परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो परीक्षा के दौरान आपको QACB बुकलेट भरते कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

सबसे पहले आपको बता दें, जो उम्मीदवार यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें मेंस परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता. वहीं जो परीक्षार्थी मेंस परीक्षा पास कर लेते हैं उसके बाद उन्हें यूपीएससी इंटरव्यू में शामिल होने का मौका दिया जाता है. इंटरव्यू में पास होने के बाद IAS, IPS, IFS पदों पर चयन किया जाता है.

कैसी होगी लिखित परीक्षा

परीक्षा में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 9 पेपर शामिल होंगे. उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों (लिखित भाग के साथ-साथ इंटरव्यू) के आधार पर अंतिम रैंक दी जाएगी. बता दें, परीक्षा पास करने के लिए बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इंटरव्यू 275 अंकों को होगा. उम्मीदवारों अपनी सुविधा अनुसार हिंदी और अंग्रेजी माध्यम का चयन कर सकते हैं.

कैसे भरें QACB बुकलेट

- परीक्षार्थी को जब क्वेश्चन कम आंसर बुकलेट (QACB) मिले तो ध्यान रखें कि वह उस पर किसी भी तरह का  चिह्न (धार्मिक या अन्य) ना बनाएं.

- QACB पर कोई भी आंसर और अपना रोल नंबर ना लिखें.

- QACB पर आधा उत्तर पेन या आधा उत्तर पेंसिल से लिखना साफ मना है.

- QACB पर सभी आंसर को साफ-सुथरा और स्पष्ट हैंडराइटिंग में लिखें.

- परीक्षार्थी को आंसर लिखने के लिए जो जगह दी गई है उसी में ही अपना आंसर लिखे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें