scorecardresearch
 

मैदान पर गब्बर दिखाते रहे हैं 'दबंगई', अब कप्तानी देखने को फैन्स बेताब

टीम इंडिया के 'गब्बर' शिखर धवन भारतीय टीम के अहम अंग हैं. धवन मैदान पर बल्ले से तो दबंगई दिखाते ही हैं, कैच लेने के बाद 'कबड्डी स्टाइल' में उनका जश्न मनाने का अंदाज फैन्स को काफी पसंद आता है. अब क्रिकेट प्रशंसक श्रीलंका दौरे पर धवन की कप्तानी देखने को भी काफी बेताब हैं. 

 Shikhar Dhawan (who has never led India previously). File Shikhar Dhawan (who has never led India previously). File
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शिखर धवन को श्रीलंका दौरे के लिए कप्तान बनाया गया है
  • इस दौरे पर टीम इंडिया 3 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगी 

टीम इंडिया के 'गब्बर' शिखर धवन भारतीय टीम के अहम अंग हैं. धवन मैदान पर बल्ले से तो दबंगई दिखाते ही हैं, कैच लेने के बाद 'कबड्डी स्टाइल' में उनका जश्न मनाने का अंदाज फैन्स को काफी पसंद आता है. अब क्रिकेट प्रशंसक श्रीलंका दौरे पर धवन की कप्तानी देखने को भी काफी बेताब हैं. 

शिखर धवन को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार उपकप्तान होंगे. जुलाई में होने वाले इस दौरे पर टीम इंडिया 3 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगी. 

शिखर धवन ने श्रीलंका दौरे के लिए कप्तान बनाए जाने पर खुशी का इजहार किया है. धवन ने ट्विटर पर लिखा, 'देश की कप्तानी करने का मौका मिलने पर गर्व महसूस कर रहा हूं. शुभकामनाओं के लिए सबका शुक्रिया.' फैन्स की तरफ से उन्हें लगातार बधाइयां मिल रही हैं. 

35 साल के शिखर धवन पहली बार भारत की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. इससे पहले वह सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की कप्तानी कर चुके हैं. इसके अलावा धवन घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की भी कप्तान रह चुके हैं. 

2013-14 के दौरान उन्होंने कुल 16 मैचों में सनराइजर्स की कप्तानी की थी, जिसमें 7 मुकाबले में टीम को जीत मिली. जबकि 9 मैचों में सनराइजर्स की टीम को हार का सामना करना पड़ा था. आईपीएल 2014 के बीच सीजन में ही धवन की जगह डेरेन सैमी को सनराइजर्स ने कमान सौंप दी थी. धवन ने 2007-2021 के दौरान दिल्ली टी20 टीम के लिए 5 मैचों में कप्तानी की. उनकी कप्तानी में दिल्ली ने 2 मैच जीते और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा.    

शिखर धवन ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था. हालांकि उस मैच में धवन दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे. 2011 में धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया था. 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में धवन ने अपने टेस्ट करियर की यादगार शुरुआत की थी. उस डेब्यू टेस्ट मैच में धवन ने 187 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

शिखर धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए, जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. धवन ने अब तक 142 वनडे इंटरनेशनल मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 45.28 की औसत से 5977 बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम 17 शतक और 32 अर्धशतक दर्ज हैं. 

धवन ने अब तक 65 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 27.88 की औसत से 1673 रन बनाए हैं, जिसमें 11 अर्धशतक शामिल रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें