scorecardresearch
 

IPL: पिछले 3 मैचों में 2 हार से परेशान RCB, कोहली को मिलेगी KKR से टक्कर

आईपीएल के 14वें सीजन के 30वें मैच में सोमवार को अहमदाबाद में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा. सितारों से सजी आरसीबी की टीम केकेआर को हराकर जीत की लय में वापस लौटने की कोशिश करेगी.

KKR vs RCB (Twitter) KKR vs RCB (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बेंगलुरु की टीम
  • कोलकाता की टीम अंक तालिका में 7वें स्थान पर

कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद आईपीएल के 14वें सीजन में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ होने वाले कोलकाता के मैच को टाल दिया गया है.

लगातार 4 जीत के साथ एक समय शीर्ष पर चल रही विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी की टीम पिछले 3 मैचों में 2 हार के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गई है. कोलकाता की टीम 7 में से 2 ही मैच जीत पाई है. वह 7वें स्थान पर है. 

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अगर दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत और शिमरॉन हेटमेयर की आक्रामक जोड़ी के खिलाफ अंतिम ओवर में 14 रनों का बचाव नहीं करते, तो आरसीबी की टीम अपने पिछले तीनों मैच गंवा चुकी होती.

RCB vs KKR: आंकड़े क्या कहते हैं..?      

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अब तक (2008-2021) 27 मुकाबले हुए हैं. बेंगलुरु ने 13, जबकि कोलकाता ने 14 मैचों में बाजी मारी, पिछले पांचों में आरसीबी ने कोलकाता को 4 बार मात दी. इस सीजन में दोनों टीमें जब पहले मैच में आमने-सामने हुई थीं, तो आरसीबी ने 38 रनों से जीत हासिल की थी. 

केकेआर पर दबाव डालने के लिए आरसीबी की नजरें अपने शीर्ष बल्लेबाजों कोहली, एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल पर टिकी होंगी. प्रतिभावान युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल भी बड़ी पारी खेलने को बेताब होंगे, क्योंकि वह राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 101 रनों के बाद प्रभावी पारी नहीं खेल पाए हैं.

इयोन मॉर्गन की अगुआई में सत्र की जीत से शुरुआत करने वाली केकेआर की टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है और टीम को 7 मैचों में 5 हार का सामना करना पड़ा है. उस पर लगातार तीसरे सत्र में जल्दी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है.

केकेआर के लिए सबसे बड़ी निराशा उसका शीर्ष क्रम रहा है. शुभमन गिल, नीतीश राणा और राहुल त्रिपाठी टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं. गिल लगातार जूझ रहे हैं और अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं, जबकि राणा और त्रिपाठी ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है.

पिछले साल यूएई में आईपीएल 2020 में टीम ने दिनेश कार्तिक की अगुआई में इससे कुछ बेहतर प्रदर्शन करते हुए चार मैच जीते थे और तीन गंवाए थे, लेकिन फिर उन्होंने कप्तानी छोड़ दी और इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान मॉर्गन को टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई.

मौजूदा स्थिति को देखते हुए मॉर्गन को शीर्ष क्रम को लेकर कड़े फैसले लेने की जरूरत है. टीम ने मौजूदा सत्र में अपने नए खिलाड़ी करुण नायर को अब तक मौका नहीं दिया है, जिनका स्ट्राइक रेट 155.49 है और वह टी20 में सलामी बल्लेबाज के रूप में दो शतक जड़ चुके हैं.

टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नीतीश राणा, टिम सीफर्ट, गुरकीरत सिंह मान, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वॉरियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैकसन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, पवन देशपांडे, शाहबाज अहमद, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल, सचिन बेबी, रजत पाटीदार, मोहम्मद अजहरुद्दीन, काइल जेमिसन, डैन क्रिश्चियन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत और फिन एलेन.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें