scorecardresearch
 

कोरोना काल में विराट ब्रिगेड और ऑस्ट्रेलिया में दो-दो हाथ, पर खलेगी रोहित की कमी

नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी. शुक्रवार को पहले वनडे में उसे अपने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कमी खलेगी.

Virat Kohli vs Aaron Finch  Virat Kohli vs Aaron Finch
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया-भारत सीरीज का आगाज शुक्रवार से
  • पहला वनडे: सिडनी में आमने-सामे होंगी दोनों टीमें
  • नई जर्सी में उतरेगी विराट ब्रिगेड, टीम में नहीं रोहित

नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी. शुक्रवार को पहले वनडे में उसे अपने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कमी खलेगी. चोटिल रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा. सिडनी में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 9.10 बजे से खेला जाएगा. मैच का सीधा प्रसारण सोनी के स्पोर्ट्स चैनल (Sony SIX, Sony TEN 1, Sony TEN 3) पर होगा. 

IND vs AUS: ODI में ऐसा है रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया (1980-2020) के बीच अब तक 140 वनडे खेले जा चुके हैं, ऑस्ट्रेलिया ने 78, जबकि भारत ने 52 मैच जीते हैं. दोनों के बीच 10 मैच बेनतीजा रहे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर दोनों में अब तक 51 मैच खेले गए हैं. मेजबान टीम ने 36, जबकि भारत को 13 में जीत हासिल हुई है. दो मैचों का परिणाम नहीं निकला. 

विराट कोहली की टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. कोरोना महामारी के कारण लंबे समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब ऑस्ट्रेलिया जैसे धुरंधर से है, जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा.

भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी. अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में 7वें स्थान पर रहा था. वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता.

ऑस्ट्रेलिया में फोकस इस पर रहेगा कि रोहित की अनुपस्थिति में टीम संयोजन सही कैसे बन पाता है. शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल पारी का आगाज करेंगे या शुभमन गिल, मिशेल स्टार्क या पैट कमिंस की गेंदों को झेलना आसान नहीं रहेगा. 

देखें: आजतक LIVE TV 

भारतीय बल्लेबाजों का सामना सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण से होने जा रहा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास एडम जाम्पा के रूप में कुशल स्पिनर भी है, जिन्होंने कई बार कोहली को परेशान किया है. लय में लौटे स्टीव स्मिथ, रन मशीन डेविड वॉर्नर और उभरते सितारे मार्नस लाबुशेन की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने के लिए भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

भारतीय एकादश में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों शामिल हो सकते हैं या टीम प्रबंधन टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखकर एक मैच में एक को ही उतार सकता है. ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी को मौका दिया जा सकता है. 

केएल राहुल के लिए भी यह दौरा अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा. उपकप्तान राहुल आईपीएल में शानदार फॉर्म में थे, जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे, लेकिन असल चुनौती विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने की है जहां उन्हें युजवेंद्र चहल की गुगली को भांपना होगा.

खुद राहुल मानते हैं कि धोनी की जगह लेना तो किसी के लिए संभव नहीं है, लेकिन ‘रांची के उस राजकुमार’ ने विकेटकीपिंग के इतने ऊंचे मानदंड कायम किए हैं कि उन पर खरे उतरना भी किसी के लिए आसान नहीं है.

हार्दिक पंड्या छठे या सातवें नंबर पर आक्रामक बल्लेबाजी में माहिर हैं, जिससे कोहली दो स्पिनर लेकर उतर सकते हैं. चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर ने पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था. 

ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के लिए चहल चिंता का सबब होंगे. वहीं, भुवनेश्वर कुमार जैसे डेथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज की गैरमौजूदगी में बुमराह पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी. तीन वनडे के बाद तीन टी20 मैच खेले जाने हैं. टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी. 

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी , शार्दुल ठाकुर. 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाय, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें