scorecardresearch
 

समुद्र के पानी से निकाले गए यीस्ट से वैज्ञानिकों ने बनाई बीयर 

बीयर में अलग-अलग तरह का स्वाद हो सकता है, लेकिन बनती सब यीस्ट की वजह से ही हैं. एक इंजीनियर ने समुद्र से पानी से निकले यीस्ट से अनोखी बीयर बनाई है, जिसका नाम Sea Cucumber रखा गया है.

X
इंजीनियर ने बनाई समुद्री यीस्ट से बीयर (Photo: Dr. Marin Ordulj)
इंजीनियर ने बनाई समुद्री यीस्ट से बीयर (Photo: Dr. Marin Ordulj)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कैंडिडा फामाटा नाम के यीस्ट से बनाई बीयर
  • बीयर का नाम है Sea Cucumber

बीयर पीने वाले ये जानते हैं कि बीयर यीस्ट से बनती है. लेकिन एक शख्स ने समुद्र के पानी से निकाले गए यीस्ट से बीयर बनाई है. अब तक समुद्र के पानी से निकली यीस्ट से किसी ने बीयर नहीं बनाई थी. इस बीयर का नाम है Sea Cucumber.

पीटार पुस्करिक (Petar Puškarić) एक इंजीनियर, ईकोलॉजिस्ट हैं, साथ ही बीयर बनाने वाली एक कंपनी में बीयर उत्पादन के प्रमुख हैं. उन्होंने समुद्र के पानी से निकाले गए यीस्ट- कैंडिडा फामाटा (Candida famata) से सफलतापूर्वक बीयर बनाई. इसके बाद पिछले साल स्प्लिट यूनिवर्सिटी में मरीन स्टडीज़ से मास्टर डिग्री ली है. पीटार अब इस समुद्री-यीस्ट बीयर को व्यावसायिक रूप से बनाना चाहते हैं. 

वे कहते हैं कि उन्हें बीयर बनाने का शौक था. उन्होंने किताबें पढ़ीं और पाया कि अब तक किसी ने भी समुद्र से निकलने वाले यीस्ट से बीयर नहीं बनाई. इसलिए उन्होंने सोचा कि वे इसे बनाने वाले पहले व्यक्ति हो सकते हैं. 

Beer from sea yeast
बीयर बनाने का शौक था इसलिए कुछ अलग करने का सोचा (Photo: Dr. Marin Ordulj)

हमने पहले समुद्र से यीस्ट को निकाला. फिर हमने यीस्ट की फर्मेन्टेशन क्षमता की जांच की और सबसे अच्छे सैंपल से कल्चर बनाए. आखिर में, हमने उन कल्चर से बीयर बनाई. 

इस काम में सबसे बड़ी समस्या समुद्री बैक्टीरिया ने खड़ी की, जिससे यीस्ट कॉलोनियां बढ़ गई थीं और इससे यीस्ट को अलग करना काफी मुश्किल हो गया था. हमने सलेक्टिव न्यूट्रिएंट मीडिया की मदद ली जिसने बैक्टीरिया को बढ़ने से रोक दिया था. 

 

पीटार कहते हैं कि बीयर में लौंग और फलों का अरोमा था और इसका स्वाद थोड़ा खट्टा था. इसका स्वाद समुद्र जैसा बिलकुल नहीं है. हमने इस बीयर का नाम सी कुकुम्बर (Sea Cucumber) रखा है. पीटार कहते हैं कि समुद्री यूस्ट शराब बनाने में काफी काम आ सकता है, लेकिन इसके लिए हमें आर्थिक तौर पर भी सोचना होगा, ताकि हम इसे व्यावसायिक तौर पर बना सकें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें